अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार के लिए छह पुस्तकें नामांकित

50,000 पाउंड ($ 69,000) के लिए अंतिम छह उम्मीदवार अंतर्राष्ट्रीय बुकर पुरस्कार यूरोप और लैटिन अमेरिका की किताबें हैं जो कल्पना, इतिहास और संस्मरण के बीच की रेखाओं को धुंधला करते हैं।

साहित्यिक पुरस्कार के लिए शॉर्टलिस्ट, गुरुवार को सामने आया, जिसमें एरिक वुइलार्ड की “द वॉर ऑफ द पुअर”, फ्रांस में स्थापित आस्था और क्रांति की कहानी, मारिया स्टेपानोवा की यहूदी-रूसी पारिवारिक पृष्ठभूमि “इन मेमोरी ऑफ मेमोरी” और मारियाना एनरिकेज़ का आविष्कारक लघु शामिल है। संग्रह “बिस्तर में धूम्रपान के खतरे।” अन्य फाइनलिस्टों में फ्रांस के डेविड डोप की युद्ध की कहानी “एट नाइट ऑल ब्लड इज ब्लैक,” चिली के बेंजामन लैबटुट की विज्ञान-थीम पर आधारित कहानी “जब हम दुनिया को समझना चाहते हैं” और डेनिश लेखक ओल्गा रेवन के डायस्टोपियन कार्यस्थल उपन्यास “द एम्प्लॉइज।”

यह पुरस्कार, जो अंग्रेजी भाषा के साहित्य के लिए बुकर पुरस्कार के साथ संयोजन के रूप में दिया जाता है, अंग्रेजी में अनुवादित उपन्यास के एक काम और यूनाइटेड किंगडम या आयरलैंड में प्रकाशित किया जाता है। लेखक जो अपनी मूल भाषाओं में प्रसिद्ध हैं, लेकिन अंग्रेजी में कम प्रसिद्ध हैं, अक्सर दावेदारों में से होते हैं। इस वर्ष की शॉर्टलिस्ट पर छह में से चार लेखक पहले कभी अंग्रेजी में प्रकाशित नहीं हुए।

चीनी लेखिका, कैन एक्सयू और केन्याई लेखक न्गुगी वा थिओगोओ सहित कई अंतर्राष्ट्रीय प्रसिद्ध लेखक, जो 13-पुस्तक की सूची में थे, ने कटौती नहीं की। विजेता का खुलासा 2 जून को किया जाएगा, और पुरस्कार राशि विजेता लेखक के अनुवादक और अनुवादक के बीच विभाजित की जाएगी। सूची में दिखाया गया है कि कुछ सबसे दिलचस्प नए लेखन “बॉर्डरलैंड्स में” कथा और अन्य शैलियों के बीच हो रहे हैं, जैसे कि इतिहास और संस्मरण, ब्रिटिश लेखक लुसी ह्यूजेस-हैलेट के अनुसार, जो न्यायाधीशों के पैनल की अध्यक्षता कर रहे हैं।

फोटो क्रेडिट : Wikimedia commons

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: