अपने रॉकेट से अंतरिक्ष की सैर कर लौटे जेफ बेजोस

वैन हॉर्न (अमेरिका), अंतरिक्ष यात्रा के लिए अपनी कंपनी ‘ब्लू ओरिजिन’ की पहली उड़ान पर मंगलवार को तीन लोगों के साथ जेफ बेजोस भी गए। ‘ब्लू ओरिजिन’ और अमेजन के संस्थापक बेजोस दूसरे अरबपति हैं जो अपने ही रॉकेट से अंतरिक्ष की यात्रा पर गए।

बेजोस अपने भाई, नीदरलैंड्स के रहने वाले 18 वर्षीय युवक और टेक्सास की रहने वाली 82 वर्षीय महिला पायलट के साथ सफर पर गए। इस यात्रा में बेजोस के साथ अंतरिक्ष जाने वाले सबसे युवा और सबसे बुजुर्ग शख्स थे। दस मिनट की उड़ान के बाद रेगिस्तान में कैप्सूल के जरिए लौटे बेजोस ने इसे ‘‘अब तक का सबसे बेहतरीन दिन’’ बताया।

अमेरिका के पहले अंतरिक्ष यात्री एलन बी शेपर्ड के नाम पर ‘ब्लू ओरिजिन’ के न्यू शेपर्ड रॉकेट ने अपोलो 11 के चांद पर उतरने की 52वीं वर्षगांठ पर यात्रियों के साथ उड़ान भरी। बेजोस से नौ दिन पहले ‘वर्जिन गैलेक्टिक’ के रिचर्ड ब्रैनसन अंतरिक्ष गए थे।

रिचर्ड ब्रैनसन 11 जुलाई को अंतरिक्ष में जितनी ऊंचाई पर पहुंचे थे, उससे 10 मील (16 किलोमीटर) अधिक ऊंचाई 66 मील (106 किलोमीटर) पर ब्लू ओरिजिन का यान पहुंचा।

यात्रियों ने अंतरिक्ष में कुछ मिनट तक भारहीनता को महसूस किया। इसके बाद खिड़की से बाहर का नजारा दिखाने वाला कैप्सूल पैराशूट के जरिए धरती पर उतरा। कैप्सूल से बेजोस के निकलने के बाद उनके परिवार के लोगों ने जश्न मनाया। बेजोस के साथ इस यात्रा पर वैली फंक भी गयीं। फंक 1960 में नासा के अंतरिक्ष जाने के कार्यक्रम में 13 सदस्यीय महिला दल के प्रशिक्षण में शामिल रहीं थीं लेकिन वह अंतरिक्ष नहीं जा पायी थीं।

यह रॉकेट पूरी तरह स्वचालित था और ऐसे में उड़ान भरने और नीचे आने के लिये उसके अंदर प्रशिक्षित कर्मियों की कोई आवश्यकता नहीं थी। ब्रैनसन के ‘वर्जिन गैलेक्टिक’ रॉकेट विमान के संचालन के लिये दो पायलटों की आवश्यकता होती है। ‘ब्लू ओरिजिन’ की उड़ान में ओलिवर डेमेन पहले ऐसे शख्स हैं जिन्होंने इसके लिए किराया अदा किया। अंतरिक्ष जाने के लिए टिकट की बोली लगी थी उसमें डेमेन के पिता को टिकट मिला लेकिन वह नहीं जा पाए और उनके पुत्र अंतरिक्ष गए।

बेजोस के सपनों को साकार करने वाली यह उड़ान 2015 से न्यू शेपर्ड रॉकेट द्वारा अंतरिक्ष की 15 सफल परीक्षण उड़ानों के बाद हुई है। पूर्व की परीक्षण उड़ानों में हालांकि कोई यात्री नहीं गया था।

बेजोस ने अमेजन के सिएटल मुख्यालय के पास केंट, वाशिंगटन में 2000 में ‘ब्लू ओरिजिन’ की स्थापना की थी। ‘ब्लू ओरिजिन’ के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बॉब स्मिथ ने कहा है कि इस साल के अंत तक कंपनी की दो और उड़ान अंतरिक्ष के लिए होगी।

ब्रैनसन द्वारा 2004 में शुरू ‘वर्जिन गैलेक्टिक’ के यान से यात्रा करने के लिए 600 लोग पहले से कतार में हैं। ब्रैनसन की कंपनी अगले साल लोगों के लिए यात्रा कार्यक्रम शुरू करने से पहले न्यू मेक्सिको से दो और यान को अंतरिक्ष भेजने वाली है।

‘द वाशिंगटन पोस्ट’ अखबार का मालिकाना हक रखने वाले बेजोस (57) पहली सीट पर बैठे थे। उनके बगल में 50 वर्षीय उनके भाई मार्क बेजोस, उसके बाद फंक और डेमेन थे। उन्होंने प्रशिक्षण में दो दिन गुजारे।

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : Wikimedia commons

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: