अप्रैल 2022 तक पर्यटकों के लिए बंद रहेगा रोहतांग दर्रा

रोहतांग दर्रा अब यात्रियों के लिए नहीं खुला है। हिमाचल प्रदेश की राज्य सरकार ने इस संबंध में एक आदेश जारी करते हुए कहा कि प्रसिद्ध रोहतांग दर्रा अप्रैल 2022 के अंत तक आगंतुकों और डे-ट्रिपर्स के लिए बंद रहेगा। भारी मौसम और खराब रोडवेज के कारण खतरनाक ड्राइविंग परिस्थितियों के कारण यह निर्णय लिया गया। नतीजतन, ऑनलाइन रोहतांग पास परमिट अब जारी नहीं किए जाएंगे। राज्य सरकार ने एक नोटिस जारी कर कोठी गांव से आगे रोहतांग दर्रे की ओर सभी प्रकार के वाहनों के अगले नोटिस तक यात्रा पर रोक लगा दी है। प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण, सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने पहले नागरिकों को पास बंद करने का प्रस्ताव दिया था। आदेश में आगे कहा गया है कि कई जगह पानी जमा होने के कारण रोडवेज में कई बार फिसलन हो सकती है।

चूंकि यह एक महत्वपूर्ण कड़ी है जो लद्दाख के आगे के हिस्सों से भी जुड़ती है, इस पर्यटन स्थल में त्योहारों के मौसम के दौरान और इस महीने की शुरुआत तक लोगों की एक महत्वपूर्ण संख्या थी। यह एक महत्वपूर्ण मार्ग है जो कुल्लू घाटी को हिमाचल प्रदेश की लाहौल और स्पीति घाटी से जोड़ता है, और यह 13050 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। पर्यटक वाहनों को कोठी गांव से आगे नहीं जाने दिया जाएगा। इस बीच, भारतीय सेना, पुलिस और आपातकालीन वाहनों को अटल सुरंग से गुजरने दिया जाएगा।

फोटो क्रेडिट : https://www.gettyimages.in/detail/photo/aerial-view-of-himalaya-range-in-rohtang-pass-in-royalty-free-image/1167632147?adppopup=true

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: