अमेरिका की उप विदेश मंत्री 25 जुलाई को चीन की यात्रा करेंगे

वाशिंगटन, अमेरिकी उप विदेश मंत्री वेंडी आर शेरमन अगले हफ्ते चीन की यात्रा करेंगी। एक अधिकारी ने बताया कि “अत्यंत महत्त्वपूर्ण द्विपक्षीय संबंधों” को जिम्मेदारी से प्रबंधित करने के लिए चीनी अधिकारियों के साथ खुले दिल से आदान-प्रदान करने के देश के जारी प्रयासों के तहत यह यात्रा की जाएगी।

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में बताया गया कि अपनी यात्रा के दौरान, वह उन क्षेत्रों पर चर्चा करेंगी जहां अमेरिका चीनी कार्रवाइयों को लेकर गंभीर रूप से चिंतित है, साथ ही उन क्षेत्रों पर भी चर्चा होगी जहां उनके हित जुड़े हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने बताया, “उप विदेश मंत्री 25 जुलाई को चीन की यात्रा करेंगी। वह तोक्यो और सियोल के साथ ही उलानबाटर में रुकने के बाद वहां की यात्रा करेंगी।”

उन्होंने बताया कि चीन में, वह तियान्जिन में बैठकों में हिस्सा लेंगी जहां वह चीनी अधिकारियों से मुलाकात करेंगी। चीन ने देश के काउंसलर एवं विदेश मंत्री वांग यी से व्यक्तिगत मुलाकात की पुष्टि की है।

प्राइस ने कहा, “जैसा हमने कहा था, ये चर्चाऐं चीन के अधिकारियों के साथ खुले दिल से आदान-प्रदान करने के अमेरिका के जारी प्रयासों का हिस्सा है जो अमेरिकी हितों एवं मूल्यों को बढ़ाने के मकसद से किए जा रहे हैं और कुल मिलाकर हमें आश्चर्यजनक रूप से महत्त्वपूर्ण इस द्विपक्षीय संबंध को जिम्मेदारी से प्रबंधित करने में सक्षम बनाएगा।”

प्राइस ने कहा, “हमने यात्रा की पुष्टि करने से पहले इस हफ्ते की शुरुआत में कहा था कि उपविदेश मंत्री यात्रा के लिए तैयार होंगी अगर उनकी बातचीत वास्तविक एवं रचनात्मक होगी, अगर यह वास्तव में हमारे लिए एक मंच और एक स्थान होता उस चीज के लिए जिसे हम हासिल करना चाहते हैं, और वह है अमेरिकी हितों को आगे बढ़ाना, यह तलाश करना और इसपर चर्चा करना कि हम इस रिश्ते को जिम्मेदारी से कैसे प्रबंधित कर सकते हैं, और हम प्रतियोगिता से कैसे निपट सकते हैं। … कड़ी प्रतिस्पर्धा जिसका हम चीन के साथ स्वागत करते हैं।’’

उन्होंने कहा कि अमेरिका मानता है कि इस बैठक में वास्तविक एवं रचनात्मक होने का सामर्थ्य है।

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : Wikimedia commons

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: