अमेरिका के राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान के निदेशक साल के अंत तक छोड़ सकते हैं पद

वाशिंगटन, अमेरिका के राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान (एनआईएच) के निदेशक डॉ फ्रांसिस एस. कॉलिन्स ने कहा है कि वह साल के अंत तक पद छोड़ देंगे। कॉलिन्स ने 12 वर्षों तक इस अनुसंधान केंद्र का नेतृत्व किया और कोरोना वायरस जनित महामारी के दौरान सार्वजनिक तौर पर सूचनाएं साझा करने का काम किया।

द वाशिंगटन पोस्ट को दिए एक साक्षात्कार में 71 वर्षीय कॉलिन्स ने कहा, “ऐसा समय आता है जब एनआईएच जैसे संस्थान को वास्तव में एक नया दृष्टिकोण और नया नेतृत्व चाहिए होता है।” उन्होंने कहा, “अब वह समय आ गया है।” इस संबंध में एनआईएच की ओर से औपचारिक घोषणा मंगलवार को की जा सकती है।

वाशिंगटन पोस्ट और पॉलिटीको ने कॉलिन्स का साक्षात्कार सोमवार को प्रकाशित किया। मेरीलैंड के बेथेस्डा में स्थित एनआईएच, मानव एवं स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय का हिस्सा है और देश की चिकित्सा अनुसंधान एजेंसी है। इसके तहत दो दर्जन संस्थान और केंद्र काम करते हैं। एनआईएच का दावा है कि वह विश्व में जैव-औषधीय अनुसंधान का सबसे बड़ा समर्थक है।

कॉलिन्स को 2009 में ओबामा प्रशासन द्वारा निदेशक नियुक्त किया गया था और वह ट्रंप तथा बाइडन के प्रशासन में भी पद पर बने रहे। वह राष्ट्रपति द्वारा नियुक्त एकमात्र ऐसे निदेशक हैं जिन्होंने कई राष्ट्रपतियों के साथ काम किया।

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : Wikimedia commons

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: