अमेरिका ने उत्तर कोरिया के मुद्दे पर जापान, दक्षिण कोरिया से बातचीत की

वाशिंगटन, अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने उत्तर कोरिया के मुद्दे पर जापान और दक्षिण कोरिया में अपने समकक्षों से शुक्रवार को बात की। बाइडन प्रशासन उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रमों समेत उससे निपटने के लिए अपनी रणनीति पर विचार कर रहा है।

बाइडन प्रशासन ने उत्तर कोरिया से निपटने की अपनी रणनीति का अभी खुलासा नहीं किया है हालांकि इस सप्ताह प्रशासन ने बताया कि उसकी नीतियों की समीक्षा अंतिम चरण में हैं।

उत्तर कोरिया ने ऐसे परीक्षण करने से रोकने संबंधी संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव का उल्लंघन कर पिछले महीने छोटी दूरी की दो बैलिस्टिक मिसाइलों का समुद्र में परीक्षण किया था।

कुछ विशेषज्ञों ने मिसाइल प्रक्षेपण देखा था। इस साल उत्तर कोरिया द्वारा किया गया इस तरह का यह पहला प्रक्षेपण है।

उत्तर कोरिया का अमेरिका और दक्षिण कोरिया में नए प्रशासन के आने के बाद मिसाइल प्रक्षेपण का इतिहास रहा है।

व्हाइट हाउस ने एक बयान में बताया कि जापान के शिगेरु कितामुरा और दक्षिण कोरिया के सुह हून के साथ शुक्रवार को मेरीलैंड के एनापोलिस में अमेरिकी नौसेना अकादमी में सुलिवन की बातचीत हुई। इस दौरान अमेरिका की नीति समीक्षा समेत हिंद प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा के अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई।

अधिकारियों ने उत्तर कोरिया के परमाणु एवं मिसाइल प्रक्षेपण कार्यक्रमों को लेकर चिंता व्यक्त की और इन मुद्दों के समाधान के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जतायी।

हालांकि व्हाइट हाउस की ओर से जारी ब्योरे में इस बात का जिक्र नहीं किया गया है कि जापान एवं दक्षिण कोरिया के सुरक्षा अधिकारियों ने अमेरिकी योजना पर क्या प्रतिक्रिया दी।

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : Wikipedia

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: