अमेरिका ने कहा कि वह तालिबान सरकार को उसके कार्यों से आंकेगा

वाशिंगटन, अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने कहा कि देश तालिबान की ओर से घोषित नयी अफगान सरकार को आंक रहा है।

मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, “हमने गौर किया है कि नामों की घोषित सूची में विशेष रूप से ऐसे व्यक्ति शामिल हैं जो तालिबान के सदस्य हैं या उनके करीबी सहयोगी हैं और कोई महिला नहीं है।”

इसने कहा, “हम कुछ व्यक्तियों की संबद्धता और पूर्व के रिकॉर्ड को लेकर भी चिंतित हैं। हम समझते हैं कि तालिबान सरकार ने इसे एक कार्यवाहक मंत्रिमंडल के तौर पर प्रस्तुत किया है। हालांकि, हम तालिबान को उसके कार्यों से आंकेंगे, उसके शब्दों से नहीं। हमने अपनी अपेक्षा स्पष्ट कर दी है कि अफगान लोग एक समावेशी सरकार के हकदार हैं।”

लोगों की अफगानिस्तान छोड़ कर जाने की कोशिश पर विदेश मंत्रालय ने कहा कि अमेरिका “ तालिबान को विदेशी नागरिकों और अफ़गानों के लिए यात्रा दस्तावेजों के साथ सुरक्षित मार्ग की अनुमति देने की उसकी प्रतिबद्धताओं के लिए जिम्मेदार ठहराएगा, जिसमें वर्तमान में अफगानिस्तान से आगे के गंतव्यों के लिए उड़ान भरने के लिए तैयार उड़ानों को अनुमति देना भी शामिल है।”

बयान में कहा गया, “हम अपनी स्पष्ट अपेक्षा को भी दोहराते हैं कि तालिबान यह सुनिश्चित करे कि किसी अन्य देश को धमकी देने के लिए अफगान भूमि का उपयोग नहीं किया जाए और अफगान लोगों के समर्थन में मानवीय मदद की अनुमति दी जाए।”

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : Wikimedia commons

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: