अमेरिका ने भारत को अफ्रीकी स्वाइन फीवर से प्रभावित देशों की सूची में शामिल किया

वाशिंगटन, अमेरिका ने अधिसूचित किया है कि भारत को अफ्रीकी स्वाइन फीवर से प्रभावित देशों की सूची में शामिल किया गया है, इसके साथ ही अब देश से पोर्क और पोर्क उत्पादों के आयात पर प्रतिबंध लग गया है।

बृहस्पतिवार को जारी एक संघीय अधिसूचना में, अमेरिका के कृषि पशु और वनस्पति स्वास्थ्य निरीक्षण सेवा (एपीएचआईएस) विभाग ने कहा कि भारत को उन क्षेत्रों की सूची में शामिल किया गया है, जिसे हम अफ्रीकी स्वाइन फीवर (एएसएफ) से प्रभावित मानते हैं।

एएसएफ जंगली और घरेलू सुअर में होने वाला एक अत्यधिक संक्रामक रोग है। यह सुअरों में तेजी से फैल सकता है।

कृषि विभाग (यूएसडीए) ने कहा, “हमने 13 मई, 2020 को यह कार्रवाई की थी जब बीमारी की पुष्टि हुई थी और अब वे नोटिस जारी कर रहे हैं। भारत से पोर्क और पोर्क उत्पाद, जिनमें केसिंग भी शामिल है, अमेरिका में एएसएफ फैलने के जोखिम को कम करने के लिए निर्धारित किए गए एपीएचआईएस आयात प्रतिबंध के अधीन हैं।’’ विभाग ने कहा कि पिछले साल नौ मई को भारत के पशु चिकित्सा अधिकारियों ने एपीएचआईएस को देश में एएसएफ के होने की सूचना दी थी।

यूएसडीए ने कहा, “इसलिए, इस प्रकोप को रोकने के लिए, 13 मई, 2020 को, एपीएचआईएस ने भारत को उन क्षेत्रों की सूची में शामिल किया जहां एएसएफ मौजूद है या ऐसा माना जाता है कि उसके होने की आशंका है। यह नोटिस एक आधिकारिक रिकॉर्ड और उस कार्रवाई की सार्वजनिक अधिसूचना के रूप में कार्य करता है।”

भारत का 2020 में पोर्क और संबंधित उत्पादों का अमेरिका में निर्यात 5,00,000 अमेरिकी डॉलर का था।

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : Wikimedia commons

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: