अमेरिकी आधुनिकतावादी मार्सडेन हार्टले की 1936 की पेंटिंग दशकों बाद फिर दिखाई दी

अमेरिकी आधुनिकतावादी मार्सडेन हार्टले की 1936 की एक पेंटिंग हाल ही में एक बैंक तिजोरी में खोजे जाने के बाद फिर से सामने आई है, जहां एक कलेक्टर ने इसे सुरक्षित रखने के लिए रखा था।

फ्रेंड अगेंस्ट द विंड (1936) शीर्षक वाली कलाकृति को कलेक्टर की मृत्यु तक, पोर्टलैंड, मेन शहर के की बैंक में रखा गया था। कलेक्टर ने तस्वीर को वहां स्थानांतरित कर दिया था क्योंकि उन्हें डर था कि इसे पोर्टलैंड के बाहर लगभग 20 मिनट के विंडहैम में उनके घर से लिया जाएगा।

कलेक्टर के वकील ने कला इतिहासकार गेल स्कॉट से संपर्क किया, जो मेन के लेविस्टन में बेट्स कॉलेज म्यूज़ियम ऑफ़ आर्ट के साथ हार्टले पर एक कैटलॉग राइसन पर काम कर रहे हैं, जिसमें कलाकार के वारिसों का हार्टले मेमोरियल कलेक्शन है।

हार्टले के काम में कई तरह के विषय शामिल हैं, जिनमें परिदृश्य, स्थिर जीवन और विभिन्न शैलियों में पुरुषों के चित्र शामिल हैं। हार्टले को उनकी अभिव्यक्तिवादी, कोलाज-जैसी स्टिल लाइफ के लिए जाना जाता है, जिसका उद्देश्य पोर्ट्रेट के रूप में कार्य करना है, जैसे कि उनकी प्रसिद्ध 1914 की तस्वीर पोर्ट्रेट ऑफ़ ए जर्मन ऑफिसर, जिसमें कार्ल वॉन फ़्रीबर्ग, हार्टले के प्रेमी को दर्शाया गया है, जो प्रथम विश्व युद्ध के दौरान विभिन्न सैन्य बलों में मारे गए थे। राजचिह्न।

इसे केवल दो बार प्रदर्शित किया गया है: एक बार 1936 में, इसके निर्माण के तुरंत बाद, न्यूयॉर्क में अमेरिकन प्लेस गैलरी में, और फिर 1980 में, पोर्टलैंड में बैरिडॉफ़ गैलरी में। पेंटिंग की एक श्वेत-श्याम तस्वीर को 1987 में नोवा स्कोटिया में हार्टले के काम के सर्वेक्षण के लिए कैटलॉग में चित्रित किया गया था, हालांकि, इसे शो में शामिल नहीं किया गया था; इसे मेन कलेक्टर के कब्जे में होने का श्रेय दिया गया।

फोटो क्रेडिट : https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Marsden_Hartley_(by_Alfred_Stieglitz).jpg

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: