अमेरिकी इतिहास की सफेदी बंद करो : टॉम हैंक्स

स्व-घोषित आर्मचेयर इतिहासकार टॉम हैंक्स ने अमेरिकी स्कूलों में दौड़ के बारे में जो पढ़ाया जाता है, उस पर बात करते हुए तर्क दिया कि प्रत्येक बच्चे को तुलसा, ओक्लाहोमा में “ब्लैक वॉल स्ट्रीट” के 1921 के विनाश के बारे में जानने की आवश्यकता होनी चाहिए।

अभिनेता ने वर्तमान में महत्वपूर्ण दौड़ सिद्धांत पर रूढ़िवादियों द्वारा संचालित एक संस्कृति युद्ध में प्रवेश किया, एक अकादमिक वाक्यांश जिसमें नस्लवाद ने इतिहास को आकार दिया है, जो शुक्रवार को प्रकाशित अपने टुकड़े के साथ एक दक्षिणपंथी बूगीमैन बन गया है। पूर्व उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने हाल ही में कहा था कि अमेरिका में व्यवस्थित नस्लवाद एक “वामपंथी मिथक” है।

हैंक्स ने कहा, “स्कूलों को बच्चों की परेशानी से बचने के लिए पाठ्यचर्या को सफेद करने की लड़ाई छोड़ देनी चाहिए।” “अमेरिका का इतिहास गड़बड़ है लेकिन यह जानना हमें एक समझदार और मजबूत व्यक्ति बनाता है,”।

तुलसा दंगे की 100वीं बरसी बीत चुकी है। मई के अंत और जून 1921 की शुरुआत में, गोरे अमेरिकियों ने प्रैरी शहर में एक समृद्ध ब्लैक पड़ोस ग्रीनवुड पर हमला किया, और इसे जला दिया, जिससे अज्ञात संख्या में काले लोग मारे गए। अनुमानों के अनुसार, सैकड़ों अश्वेत लोग मारे गए हैं और अन्य बेघर हो गए हैं। घटना से बचे लोगों ने पिछले महीने कांग्रेस में गवाही दी थी कि कुछ मृतकों को बस एक नदी में फेंक दिया गया था।

उत्खनन वर्तमान में तुलसा में एक सामूहिक कब्र को उजागर करने के लिए काम कर रहा है जिसमें कुछ पीड़ितों के अवशेष शामिल हैं। तुलसा घटना को हाल ही में एचबीओ के “चौकीदार” और “लवक्राफ्ट कंट्री” पर दिखाया गया था, जिसमें दोनों ने इस बात पर प्रकाश डाला कि कितने अमेरिकियों को स्कूल में इसके बारे में सीखना याद है।

फोटो क्रेडिट : Wikimedia commons

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: