अमेरिकी राष्ट्रपति का मानना है कि आव्रजन प्रणाली का आधुनिकीकरण करना आवश्यक : व्हाइट हाउस

वाशिंगटन, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन का मानना है कि आव्रजन प्रणाली का आधुनिकीकरण करना आवश्यक है, जो कि लंबे समय से नहीं किया गया है।

व्हाइट हाउस ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इसमें प्रतिभाशाली, कुशल लोग देश मे रह सकें यह सुनिश्चित करना भी शामिल है।

गौरतलब है कि बाइडन ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा वैश्विक महामारी के दौरान लागू की गई उस नीति को निरस्त कर दिया है, जिसमें ग्रीन कार्ड आवेदनों पर रोक लगाई गई थी। इस कदम से अमेरिका में एच-1बी वीजा पर काम करने वाले भारतीयों को भी फायदा पहुंचेगा।

‘ग्रीन कार्ड’ को आधिकारिक रूप से स्थायी निवासी कार्ड भी कहा जाता है। यह अमेरिका में अप्रवासियों का दिए जाने वाला एक ऐसा दस्तावेज है, जो इस बात का प्रमाण है कि उक्त व्यक्ति को स्थायी रूप से देश में रहने का अधिकार दिया गया है।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने बृहस्पतिवार को अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘राष्ट्रपति का मानना है कि आव्रजन प्रणाली का आधुनिकीकरण करना आवश्यक है, जो कि लंबे समय से नहीं किया गया है। इसमें प्रतिभाशाली, कुशल लोग देश मे रह सकें और उनके देश में रहने के लिए उचित कागजी प्रक्रिया का पालन किया जाए, यह सुनिश्चित करना भी शामिल है।’’

बाइडन के ट्रंप के फैसले को बदलने के एक दिन बाद साकी ने कहा, ‘‘हम इसके लिए कांग्रेस में डेमोक्रेट और रिपब्लिकन के साथ काम करने को लेकर उत्साहित हैं।’’

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: