अमोको बोफो की पेंटिंग्स को बेजोस रॉकेट पर अंतरिक्ष में लॉन्च किया गया

वियना में काम कर रहे घाना के एक कलाकार अमोआको बोफो द्वारा बनाए गए तीन चित्रों को पिछले बुधवार को टेक्सास से अंतरिक्ष में भेजा गया था। वे पृथ्वी पर लौटने से पहले ग्यारह मिनट तक अंतरिक्ष में तैरते रहे। ब्लू ओरिजिन, जेफ बेजोस की एयरोस्पेस कंपनी, और अपलिफ्ट एयरोस्पेस, एक एयरोस्पेस टेक्नोलॉजी कंपनी, ने “सबऑर्बिटल ट्रिप्टिच” (२०२१) के लॉन्च पर सहयोग किया।

तीन पोर्ट्रेट को सीधे ब्लू ओरिजिन रॉकेट के घटकों पर स्पेस-ग्रेड एक्रेलिक के साथ चित्रित किया गया था। बोफो, उनकी मां और एक करीबी दोस्त की मां को पेंटिंग सेल्फ पोर्ट्रेट विथ पिंक, ट्यूलिप, शोरमेह्स गोल्ड इयररिंग्स, और व्हाइट एंड गोल्ड हेड रैप में दिखाया गया था। सभी कलाकृतियां पुनः प्राप्त कर ली गईं और उनके लौटने पर अच्छी स्थिति में दिखाई दीं।

कला को अंतरिक्ष में लॉन्च करने का क्या मतलब है? अपलिफ्ट के सीईओ जोश हेंस के अनुसार, बहु-ग्रहीय अर्थव्यवस्था की स्थापना में क्रिएटिव लाना एक महत्वपूर्ण कदम है।

अपलिफ्ट उन कलाकारों के साथ काम करने के लिए प्रतिबद्ध है जो गहरे स्तर पर लोगों से जुड़ने की क्षमता रखते हैं। क्योंकि अंतरिक्ष अन्वेषण का एक पहलू है जिससे आम लोगों के लिए संबंध बनाना मुश्किल है, अमोआको बोफो के साथ हमारी हालिया पहल आम जनता के लिए अंतरिक्ष के साथ बातचीत करने का एक अनूठा दृष्टिकोण था।

तथाकथित “अरबपति अंतरिक्ष दौड़” जिसमें जेफ बेजोस, एलोन मस्क और रिचर्ड ब्रैनसन शामिल हैं, जो सभी अंतरिक्ष पर्यटन सहित आकाशीय बाजार के एक टुकड़े के लिए होड़ में हैं, ने आलोचना की है। इन गतिविधियों के आलोचकों के अनुसार, तीन अरबपतियों की अंतरिक्ष यात्रा के लिए उपयोग किए जा रहे संसाधनों और धन का बेहतर उपयोग चल रही जलवायु समस्या को दूर करने या वैश्विक महामारी के बोझ को कम करने के लिए किया जाएगा। हाल ही में, जुलाई के मध्य में, जब बेजोस ने खुद को अंतरिक्ष में लॉन्च किया, तो इस यात्रा ने लोगों में रोष पैदा कर दिया और इसकी व्याख्या उनके धन के स्वर-बधिर प्रदर्शन के रूप में की गई। 150,000 से अधिक लोगों ने एक याचिका पर हस्ताक्षर किए, जिसमें मांग की गई कि बेजोस अंतरिक्ष में रहें और लॉन्च से पहले के दिनों में कभी वापस न आएं।

दूसरी ओर, एयरोस्पेस व्यवसाय, कार्यक्रमों के माध्यम से जन जागरूकता में सुधार करना चाहते हैं। कलाकृतियों को उसी रॉकेट पर ले जाया गया था जिसका उपयोग बेजोस ने कक्षा में अपनी यात्रा के लिए किया था, न्यू शेफर्ड, जिसे अमेज़ॅन टाइकून का मानना ​​​​है कि एक दिन यात्रियों को अंतरिक्ष में ले जाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

फोटो क्रेडिट : https://www.artnews.com/art-news/news/amoako-boafo-jeff-bezos-1234602645/

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: