आईएसआईएस 2021 में हमले करने के लिए क्षमता हासिल कर रहा: संरा अधिकारी

संयुक्त राष्ट्र, संयुक्त राष्ट्र के आतंकवाद निरोधी प्रमुख ने सुरक्षा परिषद को आगाह किया है कि आईएसआईएस की ओर से अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा को खतरा फिर बढ़ रहा है और आतंकवादी समूह 2021 में दुनिया के विभिन्न हिस्सों में हमलों को अंजाम देने की क्षमता हासिल कर सकता है।

संयुक्त राष्ट्र के आतंकवाद निरोधी कार्यालय के अवर महासचिव व्लादिमीर वोरोंकोव ने बुधवार को सुरक्षा परिषद में चेतावनी दी कि दुनिया को इस तरह के नए हमलों को नाकाम करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

वोरोंकोव ने ‘अंतरराष्ट्रीय शांति एवं सुरक्षा को आईएसआईएस के कारण उत्पन्न खतरे के बारे में महासचिव की 12वीं रिपोर्ट’ के बारे में कहा, ‘‘आईएसआईएस के कारण अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा को खतरा फिर बढ़ रहा है। कोविड-19 के कारण कुछ आवश्यक प्राथमिकताओं के बावजूद यह आवश्यक है कि सदस्य देश इस ओर ध्यान दें और इसका मुकाबला करने के लिए एकजुट रहें।’’

वोरोंकोव ने कहा कि हालांकि भयावह आतंकवादी समूह ने महामारी का फायदा उठाने के लिए कोई उद्देश्यपूर्ण रणनीति विकसित नहीं की है लेकिन 2020 की दूसरी छमाही में समूह को पुनगर्ठित करने और गतिविधियां फिर शुरू करने के प्रयासों में तेजी आई है।

उन्होंने कहा, ‘‘इराक और सीरिया में यह आतंकवादी संगठन और अन्य युद्धग्रस्त क्षेत्रों में इससे संबंद्ध अन्य संगठन कोरोना वायरस के कारण बने हालात का फायदा उठा रहे हैं और हाइ-प्रोफाइल हमलों को अंजाम देकर अपने अभियान तेज कर रहे हैं।’’

उन्होंने कहा कि आईएसआईएस के करीब 10,000 लड़ाके इराक और सीरिया में सक्रिय हैं।

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: