आईसीसी ने टी20 विश्व कप पर फैसले के लिये भारत को 28 जून तक का समय दिया : आईसीसी बोर्ड सूत्र

नयी दिल्ली, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने बीसीसीआई को भारत में कोरोना संकट के बीच टी20 विश्व कप की मेजबानी पर फैसला लेने के लिये 28 जून तक का समय दिया है ।

आईसीसी बोर्ड की मंगलवार को हुई आनलाइन बैठक में भारत की नुमाइंदगी बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह ने की । टी20 विश्व कप इस साल अक्टूबर नवंबर में होना है ।

बीसीसीआई ने एक महीने का समय मांगा था जो आईसीसी बोर्ड ने सर्वसम्मति से दे दिया ।

आईसीसी बोर्ड के एक करीबी सूत्र ने बताया ,‘‘हां, आईसीसी बोर्ड ने बीसीसीआई का अनुरोध मान लिया है और उनके पास भारत में टी20 विश्व कप की मेजबानी पर फैसला लेने के लिये 28 जून तक का समय है।वे अगले महीने ठोस योजना के साथ बोर्ड के समक्ष फिर आयेंगे ।’’

बीसीसीआई अगर टूर्नामेंट की मेजबानी नहीं कर पाता है तो इसे संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित किया जायेगा । इससे पहले वहां आईपीएल होना है जो 10 अक्टूबर तक चलेगा । ऐसे में मेजबानी का अधिकार बीसीसीआई के पास रह सकता है ।

अक्टूबर नवंबर में संभव नहीं होने पर बीसीसीआई 2022 में भी कुछ विंडो तलाश रहा है ।

आईसीसी बोर्ड के एक सदस्य ने कहा ,‘‘ बीसीसीआई भारत में वैश्विक टूर्नामेंट की मेजबानी करना चाहता है ।वे यह मौका छोड़ना नहीं चाहते । आईसीसी बोर्ड दो और विंडो तलाश रहा है ।एक फरवरी 2022 है लेकिन उसी समय महिला वनडे विश्व कप भी होना है ।’’

उन्होंने कहा ,‘‘दूसरा विकल्प अगले आईपीएल के बाद जून में है लेकिन ऐसे शहर तलाशने होंगे जहां मानसून का असर नहीं होगा । इसके चार महीने के भीतर आस्ट्रेलिया में एक और टी20 विश्व कप होना है ।’’

समझा जाता है कि बीसीसीआई ने बताया है कि 900 करोड़ की कर छूट के बारे में सरकार से बात की जा रही है और बोर्ड ताजा जानकारी देता रहेगा ।

इसके अलावा अगले चक्र में चार और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप कराने का भी फैसला लिया गया जो 2023 से 2031 के बीच आठ साल के चक्र में खेली जायेगी ।

पहली विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 से 22 जून तक खेला जायेगा ।

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : Wikimedia commons

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: