आर्टेमिसिया जेंटिल्स्की की अब तक की सबसे महंगी कृतियाँ नीलामी में बिकीं

17 वीं शताब्दी की एक इतालवी चित्रकार आर्टेमिसिया जेंटिल्स्की, जिसे समकालीन इतिहास में लंबे समय से अनदेखा किया गया है, को आखिरकार वह पहचान मिल रही है जिसके वह हकदार हैं। उन्होंने पुरुष प्रधान क्षेत्र में काम करने वाली महिला कलाकार के रूप में अपनी महिला विषयों को पीड़ितों के बजाय नायकों के रूप में चित्रित करके इतिहास रच दिया। उसने 20 साल की उम्र तक एक कलाकार के रूप में अपना करियर बनाया था।

वह चित्रकार ओराजियो जेंटिल्स्की की बेटी थीं। वह अपनी नाटकीय प्रकाश शैली के लिए जानी जाती थीं और अक्सर एक युवा महिला के रूप में उनके द्वारा किए गए दुर्व्यवहार का उल्लेख करती थीं। जब वह 18 साल की थी, तब उसकी शिक्षिका ने उसका यौन उत्पीड़न किया और रोम में एक अत्यधिक सार्वजनिक परीक्षण के दौरान उसे प्रताड़ित किया गया।

2021 में लंदन में नेशनल गैलरी में जेंटिल्स्की एक विशाल पूर्वव्यापी फोकस का केंद्र था, जिसमें 30 टुकड़े थे। यह शो कलाकार को समर्पित अब तक के सबसे व्यापक कार्यक्रमों में से एक था। प्रदर्शनी से पहले, संग्रहालय ने जुलाई 2018 में अलेक्जेंड्रिया के सेंट कैथरीन के रूप में सेल्फ-पोर्ट्रेट के लिए £ 3.6 मिलियन ($ 4.7 मिलियन) का भुगतान किया।

हाल के वर्षों में कला बाजार में जेंटिल्स्की के उदय को आलोचकों और कला इतिहासकारों के बढ़ते ध्यान से प्रेरित किया गया है, जिसमें उनके चित्रों की कीमतें ऐसी हैं जो किसी भी युग की महिला कलाकार द्वारा किए गए कार्यों के लिए असामान्य हैं।

जेंटिल्स्की की पेंटिंग शायद ही कभी बिक्री के लिए होती हैं; उनके ज्ञात कार्यों में से केवल 40 दुनिया भर के संग्रहालय संग्रह में हैं। ल्यूक्रेशिया (सीए. 1630) 2019 में पेरिस में रिकॉर्ड तोड़ $5.3 मिलियन में बिकी। उसके रिकॉर्ड उस समय के बाद भी अंतरराष्ट्रीय नीलामियों में बिकते रहे।

2019 में पेरिस में कला क्यूरियल की ओल्ड मास्टर्स ऑक्शन में जेंटिल्स्की की पेंटिंग ल्यूक्रेशिया $6.1 मिलियन में बिकी, जो इसके पूर्व-बिक्री अनुमान से आठ गुना अधिक है। यह एक बलात्कार की शिकार रोमन रईस महिला का प्रतिनिधित्व करता है जिसने आत्महत्या कर ली।

जेंटिल्स्की के संस्करण में, ल्यूक्रेशिया आधा नग्न है और उसके सीने में एक ब्लेड छुरा घोंपने वाला है। हाल ही में फ्रांस के ल्यों में एक निजी संग्रह में नाटकीय तस्वीर का पता चला था, जहां यह पिछले चार दशकों से रहता था। तस्वीर को अप्रैल 2021 में फिर से बेचा गया, इस बार लॉस एंजिल्स में गेटी संग्रहालय को एक अज्ञात राशि के लिए बेचा गया।

फोटो क्रेडिट : https://www.artnews.com/list/art-news/artists/most-expensive-artemisia-gentileschi-works-1234602498/lucretia/

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: