इंडिया टेलीकॉम 2021 शुरू हुआ

टेलीकॉम इक्विपमेंट एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल द्वारा आयोजित “इंडिया टेलीकॉम 2021” दो दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन भारत सरकार के संचार, शिक्षा और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री, संजय शामरावधोत्रे ने किया। उद्घाटन सत्र को श्री राहुल छाबड़ा, सचिव (ईआर), विदेश मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा संबोधित किया गया, सुश्री अनीता प्रवीण, अतिरिक्त सचिव, दूरसंचार विभाग, भारत सरकार और कई अन्य वरिष्ठ सरकारी अधिकारी और उद्योग नेताओं।

इस समारोह में बोलते हुए, संजय शामरावदोत्रे, माननीय संचार, शिक्षा और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री ने कहा कि सरकार डिजिटल इंडिया के माननीय प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण को पूरा करने का प्रयास कर रही है, जो डिजिटल डिवाइड को पाटेगी ग्रामीण भारत के साथ शहरी भारत को एकजुट करके देश, सभी के लिए महत्वपूर्ण सेवाओं को दूरस्थ रूप से उपलब्ध कराकर वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देता है, और अंतिम मील तक कनेक्टिविटी प्रदान करता है। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि भारतीय निर्माताओं ने पहले ही कई देशों को आईटी और दूरसंचार उत्पादों के निर्यात में महत्वपूर्ण प्रगति की है। भारतीय आईटी और दूरसंचार उत्पाद विश्व स्तरीय गुणवत्ता के हैं और प्रौद्योगिकी और कीमत में विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी हैं। “सरकार ने वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला का हिस्सा बनने के लिए दूरसंचार क्षेत्र सहित विभिन्न क्षेत्रों के लिए उत्पादन लिंक्ड प्रोत्साहन (पीएलआई) योजनाओं की घोषणा की है।

इस आयोजन में दुनिया भर के देशों के संभावित खरीदारों द्वारा भाग लिया जा रहा है। 1,000 से अधिक प्रतिनिधि, जिनमें से 200 से अधिक 45 से अधिक देशों के विदेशी प्रतिनिधि हैं, भारत टेलीकॉम 2021 में भाग ले रहे हैं। 40 से अधिक भारतीय दूरसंचार कंपनियां प्रदर्शनी के दौरान अपने अत्याधुनिक उत्पादों और क्षमताओं का प्रदर्शन कर रही हैं, जो टीईपीसी द्वारा आयोजित है।

फोटो क्रेडिट : https://pib.gov.in/PressReleasePage.aspx?PRID=1702318
Press Information Bureau, Government of India

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: