ईरान अगले महीने से विदेशी पर्यटकों के लिए वीजा जारी करना शुरू करेगा

अगले महीने से ईरान अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को वीजा देना शुरू कर देगा। कोविड स्थिति के कारण लगभग 19 महीने के निलंबन के बाद, देश ने हाल ही में घोषणा की है कि वह जल्द ही वीजा जारी करना फिर से शुरू करेगा।

पर्यटन मंत्री इज्जतुल्ला जरघामी ने संकेत दिया कि 23 अक्टूबर से फिर से जमीन और हवाई सीमाओं से पर्यटक वीजा जारी किए जाएंगे।

सूत्रों के अनुसार, देश में कोविड-19 संक्रमण के पहले मामलों की खोज के कुछ ही हफ्तों बाद, ईरान ने पिछले साल मार्च से विदेशी नागरिकों को देश में प्रवेश करने से रोक दिया है। वीजा सेवाओं को फिर से शुरू करने का निर्णय हाल ही में ईरान के एंटी-कोरोनावायरस टास्कफोर्स की एक बैठक के दौरान किया गया था, जिसमें ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी भी शामिल थे।

हालांकि, इस विनियमन में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा घोषित उच्च जोखिम वाले देशों से या के लिए प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष यात्रा शामिल नहीं होगी।

सबसे हालिया सरकारी आंकड़ों के अनुसार, संक्रमण के 55 लाख से अधिक मामलों के साथ, ईरान मध्य पूर्व में कोविड-19 के सबसे खराब प्रकोप से जूझ रहा है। दूसरी ओर, अधिकारियों ने माना कि आंकड़ों को बहुत कम करके आंका गया है।

हाल के अनुमानों के अनुसार, अगस्त में चरम पर पहुंचने के बाद देश का केसलोएड गिरना शुरू हो गया है, जिसे अधिकारियों ने कोविड के डेल्टा तनाव से प्रेरित “पांचवीं लहर” के रूप में वर्णित किया है।

पर्यटन मंत्रालय ने फरवरी में बताया कि यात्रा में 94% की कमी आई है, जबकि ईरान में कोरोनवायरस के प्रकोप से एक साल पहले 8.8 मिलियन से अधिक पर्यटक आए थे।

फोटो क्रेडिट : https://www.gettyimages.in/detail/photo/iranian-flag-waving-with-city-skyline-on-background-royalty-free-image/1138939276?adppopup=true

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: