उत्तराखंड में गढ़वाल के जादुई क्षेत्र की यात्रा करने के कारण

औली, गढ़वाल हिमालय का स्कीइंग रिसॉर्ट, एक वंडरलैंड है। नंदा देवी जैसे पेड़ों और ऊंचे पहाड़ों से घिरा होना एक अविस्मरणीय अनुभव है। यह फूलों की घाटी और क्षेत्र में अन्य लोकप्रिय लंबी पैदल यात्रा के लिए शुरुआती बिंदु भी है। हालाँकि, औली आपके समय के लायक है और आप बर्फ पर खेलने का आनंद भी उठा सकते हो।

उत्तराखंड के ऊंचे इलाकों में एक भव्य जगह धनोल्टी, गढ़वाल का एक और शानदार अनुभव है। यह मसूरी से लगभग 24 किलोमीटर की दूरी पर है और अन्य चीजों के अलावा शानदार कुंवारी ओक और रोडोडेंड्रोन जंगलों का घर है।

कई आश्चर्यजनक स्थलों और अनुभवों के साथ चकराता गर्मियों की एक प्यारी सी छुट्टी है। लुढ़कते बादल, तेजस्वी झरने और बीच में बाकी सब कुछ आपको मंत्रमुग्ध कर देगा। चलना इस अद्भुत जगह को देखने के सबसे महान तरीकों में से एक है। यह एक शांत पहाड़ी शहर है जिसे इत्मीनान से सबसे अच्छी तरह से खोजा जाता है।

गढ़वाल क्षेत्र में एक और शानदार गंतव्य चोपता को अक्सर “छोटा स्विट्जरलैंड” कहा जाता है। चोपता में हर मौसम उतना ही आकर्षक होता है, और लुभावने दृश्य आपके यहाँ ठहरने को वास्तव में अविस्मरणीय बनाते हैं। पक्षियों की 240 से अधिक विभिन्न प्रजातियों को देखने के लिए, यह पक्षी देखने वालों के लिए भी एक शानदार जगह है।

यदि आप शांतिपूर्ण प्रवास करना चाहते हैं तो उत्तराखंड में लैंसडाउन जाने का स्थान है। लैंसडाउन में समय धीमा होता दिख रहा है, और आप सभी में कितनी सुंदरता है। इसके नीले चीड़ के जंगल ऐसे दिखते हैं जैसे वे सीधे पोस्टकार्ड से निकले हों, और यह सांस लेने वाली तस्वीरें लेने के लिए एक उत्कृष्ट जगह है।

फोटो क्रेडिट : https://www.flickr.com/photos/ishanmanjrekar/6782144376

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: