उत्तर प्रदेश के कक्षा 1 से 8 तक के विद्यालय एक जुलाई से खुलेंगे

प्रयागराज, उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा परिषद के तहत संचालित कक्षा 1 से 8 तक के विद्यालयों को प्रशासनिक कार्यों के लिए एक जुलाई, 2021 से खोलने की अनुमति प्रदान की गई है। हालांकि, अग्रिम आदेश तक छात्र-छात्राएं विद्यालय में उपस्थित नहीं रहेंगे।

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव प्रताप सिंह बघेल द्वारा सभी जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को लिखे पत्र के अनुसार, बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन संचालित कक्षा 1 से 8 तक के परिषदीय विद्यालयों में शत प्रतिशत बच्चों का नामांकन कराना नितांत आवश्यक एवं अपरिहार्य है।

इसके अलावा, बेसिक शिक्षा अधिकारियों को मध्याह्न भोजन योजना अंतर्गत प्रेषित परिवर्तन लागत की धनराशि छात्र-छात्राओं / अभिभावकों के बैंक खातों में समय अंतर्गत भेजना तथा प्राप्त खाद्यान्न का वितरण कराने को कहा गया है। साथ ही वे बच्चों को निःशुल्क पाठ्य पुस्तकों का वितरण कराएंगे।

पत्र के मुताबिक, बेसिक शिक्षा अधिकारियों को मिशन प्रेरणा के तहत ई-पाठशाला का संचालन कराने को कहा गया है। साथ ही जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग, अन्य महत्वपूर्ण कार्य एवं दायित्वों का निर्वहन करेंगे।

उल्लेखनीय है कि बेसिक शिक्षा परिषद ने 19 मई, 2021 को एक पत्र के जरिए कक्षा 1 से 8 तक के विद्यालयों में पठन पाठन की गतिविधियां ई पाठशाला के माध्यम से संचालित करने का निर्देश दिया था। साथ ही कोविड-19 के मद्देनजर प्राथमिक विद्यालयों को 30 जून तक बंद रखने का भी निर्देश दिया था।

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : Wikimedia commons

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: