एच एंड एम ने आलोचना के बाद ऑनलाइन नक्शा हटाया :चीन

बीजिंग, चीन के नियामकों ने शुक्रवार को कहा कि एच एंड एम कंपनी ने सरकार की आलोचना के बाद ‘समस्या पैदा करने वाले ऑनलाइन नक्शे’ को बदलने पर सहमति जता दी है। शिनझियांग क्षेत्र में चीन की नीतियों को लेकर पश्चिमी देशों की सरकारों के साथ टकराव के बीच स्वीडिश खुदरा उत्पाद विक्रेता कंपनी पर दबाव बनाया गया है।

सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने एच एंड एम, नाइकी के साथ ही जूतों तथा परिधानों की अन्य कंपनियों पर पिछले हफ्ते निशाना साधा था। इससे पहले अमेरिका, यूरोपीय संघ, ब्रिटेन और कनाडा ने चीन के उत्तर पश्चिम में शिनझियांग में दुर्व्यवहार के आरोपी अधिकारियों पर यात्रा और वित्तीय पाबंदियां लगाई थीं।

शंघाई शहर की सरकार की ओर से शुक्रवार को की गयी घोषणा में ब्योरा नहीं दिया गया लेकिन पर्यटन, परिधान और अन्य ब्रांडों पर इस बारे में दबाव बनाया गया है कि ताइवान और अन्य संवेदनशील क्षेत्रों को उनकी वेबसाइटों पर क्यों दर्शाया गया है। चीन ताइवान के अपने क्षेत्र में होने का दावा करता है। एच एंड एम ने इस बाबत जानकारी देने के अनुरोध पर कोई जवाब नहीं दिया।

नगर सरकार ने कहा, ‘‘इंटरनेट उपयोगकर्ताओं ने एच एंड एम की वेबसाइट के प्रबंधन को जानकारी दी कि चीन का एक नक्शा समस्या पैदा करने वाला है और शंघाई के योजना तथा प्राकृतिक संसाधन के निगम ब्यूरो ने इसे तत्काल सही किये जाने का आदेश दिया है।’’

उसने अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर कहा कि एच एंड एम के प्रबंधकों ने नियामकों के साथ बैठक के लिए तलब किये जाने के बाद जल्द ही भूल सुधार ली।

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : Wikimedia commons

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: