एनिमेशन के चौथे संस्करण फिल्म फेस्टिवल की वापसी

महामारी के कारण एक साल के अंतराल के बाद, 22-24 अक्टूबर को होने वाले अपने चौथे संस्करण के लिए एनिमेशन इज़ फिल्म फेस्टिवल इस साल लौट रहा है। इस फेस्टिवल की मेजबानी हॉलीवुड के टीसीएल चाइनीज 6 थिएटर्स में की जाएगी, जैसा कि पहले होता आया है, और इसमें साल की शीर्ष एनिमेशन फिल्मों के प्रतिस्पर्धी लाइनअप के साथ-साथ अन्य विशेष गतिविधियां शामिल होंगी।

नेटफ्लिक्स के “द समिट ऑफ द गॉड्स” का उत्तर अमेरिकी प्रीमियर, उसके बाद निर्देशक पैट्रिक इम्बर्ट के साथ एक व्यक्तिगत प्रश्नोत्तर के बाद, त्योहार को बंद कर देता है। स्क्रीनिंग के बाद होसोडा एक व्यक्तिगत प्रश्नोत्तर भी करेगा। फेस्टिवल का समापन 24 अक्टूबर को जोनास पोहर रासमुसेन द्वारा निर्देशित नियॉन के “फ्ली” के वेस्ट कोस्ट प्रीमियर के साथ होगा।

फेस्टिवल के रोस्टर में वे फिल्में शामिल होंगी जो सनडांस, कान्स और एनेसी में पहले ही प्रदर्शित हो चुकी हैं, और यह सभी के लिए इन फिल्मों का अनुभव करने का एक अवसर होगा।

इस साल, एनिमेशन इज़ फिल्म में 12 प्रतिस्पर्धी विशेषताएं और कुल 20 फिल्में शामिल हैं, साथ ही साथ निर्देशक जेरेड बुश द्वारा व्यक्तिगत रूप से प्रस्तुत डिज्नी की आगामी “एनकैंटो” पर लघु और एक दृश्य के पीछे का दृश्य शामिल है। फेस्टिवल में फनिमेशन के “माई हीरो एकेडेमिया: वर्ल्ड हीरोज मिशन,” एनीमे फ्रैंचाइज़ी की तीसरी फीचर फिल्म की उत्तरी अमेरिकी शुरुआत भी होगी, जो प्रशंसकों को संयुक्त राज्य अमेरिका में 29 अक्टूबर को नाटकीय रिलीज से पहले एक झलक दिखाती है।

फेस्टिवल में स्टूडियो ऑन द बिग स्क्रीन, स्टूडियो फिल्मों का एक संग्रह भी होगा जो पहली बार रिलीज होने पर सिनेमाघरों में प्रदर्शित नहीं हो पाए थे और लॉस एंजिल्स में पहली बार आम जनता के लिए उपलब्ध होंगे। पिक्सर से “लुका”, निर्देशक एनरिको कासारोसा और निर्माता एंड्रिया वारेन द्वारा व्यक्तिगत रूप से प्रस्तुत किया जाएगा; सोनी पिक्चर्स और नेटफ्लिक्स से “द मिचेल्स वर्सेज द मशीन्स”, निर्माता फिल लॉर्ड और क्रिस मिलर, साथ ही सह-निर्देशक जेफ रो द्वारा व्यक्तिगत रूप से प्रस्तुत किए जाएंगे।

इस साल के फेस्टिवल लाइनअप में अन्य फिल्मों में फ्लोरेंस मियाले की “द क्रॉसिंग,” मसाशी एंडो और मासायुकी मियाजी की “द डियर किंग,” आयुमु वतनबे की “फॉर्च्यून फेवर्स लेडी निकुको,” निर्देशक हैपेंग सन की “आई एम व्हाट आई एम”, जर्मन एकुआ एक्यूना द्वारा “जोसेप”, “नहुएल एंड द मैजिक बुक”; ताकायुकी हिराओ की “पोम्पो द सिनेफाइल”; युसुके हिरोटा का “चिमनी टाउन का पौपेल”; और एरी फोलमैन की “व्हेयर इज़ ऐनी फ्रैंक” राजनीतिक कार्टूनिस्ट ऑरेल की फिल्में शामिल हैं।

जब किसी त्यौहार के दौरान कुछ थीम या पैटर्न स्वाभाविक रूप से उत्पन्न होते हैं, तो यह सबसे रोमांचक दृश्यों में  से एक होता है। व्यक्ति फिल्में बनाते हैं, लेकिन त्योहारों के माहौल में, यह लगभग वैसा ही होता है जैसे उन्हें दर्शकों के साथ ही नहीं, बल्कि एक-दूसरे से बात करने और जुड़ने का मौका दिया जाता है। उदाहरण के लिए, ‘जोसेप’, ‘द क्रॉसिंग’, ‘व्हेयर इज ऐनी फ्रैंक’ और ‘फ्ली’ जैसी फिल्में प्रतिस्पर्धा क्षेत्र में हैं, और प्रत्येक के पास उन मुद्दों के बारे में कहने के लिए कुछ अनूठा है जो दुनिया भर में शरणार्थियों का सामना करते हैं, दोनों ऐतिहासिक और वर्तमान में।’ महोत्सव के आयोजकों का ऐसा कुछ इरादा नहीं था। यह बस ऐसे ही हुआ और यही पूरी चीज़ को वास्तव में खास और आगे देखने के लिए कुछ बनाता है।

फोटो क्रेडिट : https://www.zippyframes.com/index.php/feature-animation/the-summit-of-the-gods-by-patrick-imbert

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: