एप्पल वॉच स्मार्टवॉच मार्केट पर दोबारा हावी

काउंटरपॉइंट रिसर्च के नवीनतम वैश्विक स्मार्टवॉच मॉडल ट्रैकर के अनुसार, पहली तिमाही में वैश्विक स्मार्टवॉच शिपमेंट में साल दर साल 35% की वृद्धि हुई। एप्पल लगातार दूसरे वर्ष शीर्ष स्मार्टवॉच विक्रेता बना रहा, नए एप्पल वॉच सीरीज़ 6 मॉडल की मांग में साल दर साल 50% की वृद्धि हुई।

एप्पल ने क्यू1 2020 में अपनी बाजार हिस्सेदारी 30.3 प्रतिशत से बढ़ाकर क्यू1 2021 में 33.5 प्रतिशत कर दी। काउंटरपॉइंट के आंकड़ों के अनुसार, हुवावे दूसरा स्मार्टवॉच खिलाड़ी था, हालाँकि इसकी बाजार हिस्सेदारी क्यू 1 2020 में 10.1 प्रतिशत से गिरकर क्यू 1 में 8.4 प्रतिशत हो गई।

कंपनी के अनुसार, क्यू 1 2021 में सैमसंग की स्मार्टवॉच मार्केट शेयर क्यू 1 2020 में 8.5 प्रतिशत से गिरकर 8% हो गई। काउंटरपॉइंट रिसर्च के विश्वव्यापी स्मार्टवॉच ट्रैकर डेटा के मुताबिक, ऐप्पल को छोड़कर, सभी स्मार्टवॉच खिलाड़ियों ने बाजार हिस्सेदारी में कमी देखी है। काउंटरपॉइंट के वरिष्ठ विश्लेषक सुजोंग लिम के अनुसार, ऐप्पल ने पिछले साल ऐप्पल वॉच एसई से ऐप्पल वॉच सीरीज़ 6 तक अपनी लाइन का विस्तार करके अपनी स्मार्टवॉच बाजार हिस्सेदारी में वृद्धि की, जिससे फर्म को सहायता मिली।

सैमसंग के साथ वियरेबल्स सहयोग की गुगल की घोषणा के साथ, हम उम्मीद कर सकते हैं कि अगले वर्षों में वीयर ओएस (टाइजन ओएस) बाजार हिस्सेदारी बढ़ेगी। आगामी वीयर ओएस संस्करण में टाइजन ओएस की सर्वोत्तम विशेषताओं को फिटबिट ओएस के साथ संयोजित करने की उम्मीद है।

जबकि न तो गुगल और न ही सैमसंग ने नए पहनने योग्य ओएस के लिए रिलीज की तारीख प्रदान की है, हम व्यापक रूप से अफवाह वाली पिक्सेल वॉच का उपयोग करने वाले पहले लोगों में से एक होने की उम्मीद कर सकते हैं। हम यह भी उम्मीद कर सकते हैं कि सैमसंग की अगली पीढ़ी के गैलेक्सी वॉच में नए ओएस को शामिल किया जाएगा।

फोटो क्रेडिट : Pixabay

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: