एयरलाइंस 18 अक्टूबर से पूर्ण क्षमता के साथ घरेलू उड़ानों का संचालन कर सकेंगी : सरकार

नयी दिल्ली, नागर विमानन मंत्रालय ने मंगलवार को ऐलान किया कि एयरलाइंस कंपनियां 18 अक्टूबर से बिना किसी प्रतिबंध के पूर्ण क्षमता के साथ घरेलू उड़ानों का संचालन कर सकेंगी। मंत्रालय ने यह फैसला ‘हवाई यात्रा के लिए यात्रियों की मांग’ के मद्देनजर लिया है।

मंत्रालय के आदेश के मुताबिक, एयरलाइंस कंपनियां 18 सितंबर से अपनी कोविड पूर्व ​​घरेलू सेवाओं की 85 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालन कर रही हैं। 12 अगस्त से 18 सितंबर के बीच वह 72.5 प्रतिशत क्षमता के साथ जबकि पांच जुलाई से 12 अगस्त के बीच 65 प्रतिशत क्षमता के साथ संचालन हो रहा था। विमानन कंपनियां एक जून से पांच जुलाई के बीच अपनी कोविड-पूर्व क्षमता के 50 प्रतिशत के साथ उड़ानों का संचालन कर रही थीं।

भारतीय विमानन कंपनियों ने नौ अक्टूबर को 2,340 घरेलू उड़ानों का संचालन किया, जो उनकी कुल कोविड पूर्व क्षमता का 71.5 प्रतिशत है।

मंत्रालय ने अपने आदेश में कहा है कि 18 अक्टूबर 2021 से बिना किसी क्षमता प्रतिबंध के निर्धारित घरेलू उड़ान संचालन को बहाल करने का निर्णय लिया गया है।

आदेश में कहा गया है कि यह फैसला घरेलू संचालन और हवाई यात्रा के लिए यात्रियों की मांग की मौजूदा स्थिति की समीक्षा के बाद लिया गया है।

सरकार ने दो महीने के अंतराल के बाद पिछले साल 25 मई को निर्धारित घरेलू उड़ानों को फिर से शुरू किया था। उस वक्त मंत्रालय ने विमानन कंपनियों को कोविड-19 पूर्व की अपनी घरेलू सेवाओं के 33 प्रतिशत से अधिक के संचालन की अनुमति नहीं दी थी। दिसंबर 2020 तक धीरे-धीरे इसे बढ़ाकर 80 प्रतिशत कर दिया गया। एक जून तक यह सीमा 80 प्रतिशत तक बनी रही।

मंत्रालय ने कहा था कि देश भर में कोविड-19 के मामलों में अचानक वृद्धि, यात्रियों की संख्या में कमी के मद्देनजर एक जून से अधिकतम सीमा को 80 से 50 प्रतिशत तक लाने का निर्णय किया गया था।

इस घोषणा पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए भारत की सबसे बड़ी विमानन कंपनी इंडिगो ने कहा, ‘‘यह स्वागत योग्य कदम है और हमारा मानना है कि हाल में यात्रियों की बढ़ी मांग और आगामी त्योहारी सीजन के मद्देनजर कोविड-19 से पहले वाली क्षमता के साथ उड़ानों का संचालन करना सुखद होगा। हमें घरेलू यात्रा में वृद्धि और मांग के तेजी से बढ़ने की पूरी आशा है।’’

एक अन्य निजी विमानन कंपनी विस्तारा ने भी इस फैसले का स्वागत किया है।

विमानन कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘विस्तारा क्षमता पर प्रतिबंध हटाने संबंधी सरकार के फैसले का स्वागत करता है। हमारा विश्वास है कि इस फैसले के बाद हवाई यात्रा में लोगों के बढ़ते विश्वास, मांग और त्योहारी सीजन के मद्देनजर महामारी से प्रभावित क्षेत्र को तेजी से ऊभरने में मदद मिलेगी।’’

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : Wikimedia commons

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: