एलिस इन वंडरलैंड एक कालातीत फैशन आइकन

1865 में लुईस कैरोल (वास्तविक नाम चार्ल्स डोडसन) एलिस एडवेंचर्स इन वंडरलैंड के प्रकाशन के बाद से, लुईस कैरोल (वास्तविक नाम चार्ल्स डोडसन) द्वारा बनाई गई जिज्ञासु, व्यावहारिक और यहां तक ​​​​कि तड़क-भड़क वाली छोटी लड़की एक अजीब साहित्यिक प्रतीक बन गई है – और आश्चर्यजनक दृश्य छवि कार्टून, फिल्म, फैशन शूट और अतियथार्थवादी कलाकृति सभी ने उसे चित्रित किया है। इलस्ट्रेटर जॉन टेनियल की मूल मज़ेदार रेखा चित्र से लेकर कलाकार और लेखक टोव जानसन की अद्भुत, बहुत उदास पेंटिंग्स के साथ-साथ 1966 में पुस्तक के स्वीडिश संस्करण के साथ फूली हुई आस्तीन और पिनाफोर्स को चित्रित करते हुए, उन्हें कई बार खींचा गया है।

एलिस: क्यूरियस एंड क्यूरियस, विक्टोरिया एंड अल्बर्ट संग्रहालय में एक नई प्रदर्शनी, चरित्र को फिर से सुर्खियों में लाती है। प्रदर्शनी पिछले 156 वर्षों में ऐलिस की उत्पत्ति, पुनर्निवेश और विशाल सांस्कृतिक प्रभाव को याद करती है, जिसमें साहसी सेट, वीआर अनुभव और ऐलिस से संबंधित कलाकृतियों की एक पूरी श्रृंखला हस्तलिखित पांडुलिपियों से लेकर नाटकीय वेशभूषा तक है।

1960 के दशक के साइकेडेलिया की स्वप्निल ऊंचाइयों से लेकर किट्सच सनकी तक, जिसने टिम बर्टन की 2010 की फिल्म रूपांतरण के आसपास क्रिस्टलीकृत किया, उसका प्रभाव हर जगह देखा जा सकता है। वह जिस वंडरलैंड का दौरा करती है – पागल हैटर्स, हुक्का-धूम्रपान कैटरपिलर, आँसुओं की वास्तविक बाढ़, और दिल की एक समलैंगिक रानी के साथ पूर्ण – उतना ही प्रसिद्ध है, जो अपने स्वयं के जीवन को लेने के लिए पृष्ठों से ऊपर उठ गया है।

ऐलिस की विरासत दूर-दूर तक पहुंचती है, लेकिन फैशन पर उसका विशेष रूप से बड़ा प्रभाव पड़ा है। आइरिस वैन हर्पेन, विक्टर एंड रॉल्फ, और विविएन वेस्टवुड उन डिजाइनरों में से हैं जिनका काम प्रदर्शनी में दिखाया गया है।

ये डिज़ाइनर अकेले नहीं हैं जो कैरोल की अविश्वसनीय रूप से आविष्कारशील दुनिया से प्रभावित हुए हैं। वास्तव में, डिजाइनरों की कई पीढ़ियों के लिए, वंडरलैंड एक उपजाऊ क्षेत्र रहा है – और फैशन की दुनिया ने ऐलिस और उसके पात्रों के बारे में हमारी समझ को प्रभावित किया है।

ऐलिस इनमें से कई रचनाकारों और ब्रांडों के लिए किशोर कल्पना की शक्ति से भी सीधे बात करती है। फैशन डिजाइनर इस शक्ति के साथ खेलना पसंद करते हैं, बचपन के ड्रेसिंग बॉक्स की छवियों को जोड़ते हैं और दृश्य तमाशा की उत्तेजना और मूर्खता का दावा करते हैं। ऐलिस को जगाने के लिए एक काल्पनिक क्षेत्र में प्रवेश करना है जिसे हम सभी जानते हैं और रीमेक का आनंद लेते हैं।

फोटो क्रेडिट : https://www.vogue.co.uk/arts-and-lifestyle/article/alice-curiouser-and-curiouser

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: