एसजीपीसी ने 1984 सिख-विरोधी दंगो पर बनी वेब सीरिज ‘ग्रहण’ पर प्रतिबंध लगाने की मांग की

अमृतसर, शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) की अध्यक्ष बीबी जागीर कौर ने 1984 के दंगों पर बनी वेब सीरिज ‘ग्रहण’ पर तत्काल प्रतिबंध लगाने की मांग करते हुए कहा कि इसमें एक सिख किरदार को ‘‘आपत्तिजनक तरीके’’ से दिखाया गया है।

उन्होंने कहा कि केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय को सीरिज पर प्रतिबंध लगाना चाहिए। सीरिज 24 जून को ‘डिज्नी+हॉटस्टार’ मंच पर रिलीज होने वाली है।

कौर ने सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘ 1984 के सिख नरसंहार पर बनी वेब सीरिज ‘ग्रहण’ में एक सिख किरदार को आपत्तिजनक तरीके से दिखाया गया है। वेब सीरिज में, एक सिख किरदार पर सिख नरसंहार का आरोप लगाया जा रहा है जो बेहद निंदनीय और मनगढ़ंत है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘ वेब सीरिज ‘ग्रहण’ के निर्माता अजय जी. राय और ‘डिज्नी+हॉटस्टार’ के प्रमुख एवं अध्यक्ष सुनील रेयान को नरसंहार की चश्मदीद निरप्रीत कौर ने एक कानूनी नोटिस भी भेजा है। एसजीपीसी उस नोटिस का समर्थन करता है। वेब सीरिज के जरिए सिखों के जख्मों पर नमक छिड़कने का काम किया जा रहा है, जिससे सिखों की भावनाओं को ठेस पहुंचेगी। ऐसी फिल्में समाज में सांप्रदायिक सौहार्द को भी नुकसान पहुंचाती हैं। इसलिए, सरकार को ऐसे आपत्तिजनक तथा संवेदनशील चलन पर रोक लगाने के लिए कड़े सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) नियम लागू करने चाहिए।’’

कौर ने भारत सरकार से मांग की कि वह सेंसर बोर्ड में सिख प्रतिनिधियों को शामिल करे ताकि किसी भी फिल्म में सिखों और सिख धर्म से जुड़े विवादित दृश्यों को हटाया जा सके।

एसजीपीसी की अध्यक्ष ने ‘ग्रहण’ के निर्माता और ‘डिज्नी+हॉटस्टार’ के प्रमुख को आगाह किया कि अगर आपत्तिजनक वेब-सीरिज रिलीज की गई तो, एसजीपीसी भी उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेगा।

इस बीच, बीबी जागीर कौर ने दिल्ली में पंजाबी बाग के पास एक पार्क में सचखंड श्री हरमंदिर साहिब के जैसे ही एक निर्माण की निंदा की। उन्होंने कहा कि सिख दुनिया में कहीं भी स्वर्ण मंदिर जैसे दिखने वाले किसी भी निर्माण को बर्दाशत नहीं करेगा।

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : Wikimedia commons

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: