ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ाने के लिए 75 पीएसए संयंत्र स्थापित किए जाएंगे: पंजाब की मुख्य सचिव

चंडीगढ़, पंजाब सरकार राज्य में कोविड संक्रमण की तीसरी लहर आने की स्थिति में अस्पतालों को पर्याप्त चिकित्सा ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए सभी जिलों में 75 प्रेशर स्विंग एडसॉर्प्शन (पीएसए) संयंत्र स्थापित करेगी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को यहां यह जानकारी दी।

मुख्य सचिव विनी महाजन ने राज्य के स्वास्थ्य संस्थानों में चिकित्सा ऑक्सीजन के प्रबंधन की समीक्षा करने के लिए आयोजित बैठक की अध्यक्षता करने के बाद वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारियों को राज्य में सभी पीएसए संयंत्रों के शीघ्र संचालन के लिए प्रयास तेज करने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा कि बरनाला और नांगल में दो संयंत्रों को पहले ही चालू कर दिया गया है, जबकि अन्य पर काम जोरों से चल रहा है। उन्होंने कहा कि अमृतसर और पटियाला के मेडिकल कॉलेजों में दो पीएसए संयंत्र, जो परीक्षण के अधीन थे, को भी चालू कर दिया गया है।

उन्होंने कहा कि इसके अलावा, राज्य के सभी अस्पतालों और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को किसी भी आकस्मिक आवश्यकता से निपटने के लिए 5,000 से अधिक ऑक्सीजन सांद्रक भी प्रदान किए गए हैं। उन्होंने कहा कि इसके अलावा, पंजाब सरकार द्वारा विश्व बैंक की सहायता से खरीदे गए 3,000 ऑक्सीजन सांद्रक राज्य के अस्पतालों में वितरित किए जा रहे हैं।

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : Twitter

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: