ऑनलाइन शतरंज ओलंपियाड : भारत टाईब्रेकर में यूक्रेन को हराकर सेमीफाइनल में

चेन्नई, भारत ने बी अधिबान, डी हरिका और निहाल सरीन के शानदार खेल से यूक्रेन को टाईब्रेकर में हराकर सोमवार को फिडे ऑनलाइन शतरंज ओलंपियाड के सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

ब्लिट्ज प्रारूप में खेले गये टाईब्रेकर में भारत ने यूक्रेन को 5-1 से हराया। भारत की तरफ से अधिबान, हरिका, सरीन और आर वैशाली ने बाजियां जीती।

भारत की शीर्ष महिला खिलाड़ी कोनेरू हंपी ने लुलिजा ओस्माक से बाजी ड्रा खेली जबकि पूर्व विश्व चैंपियन विश्वनाथन आनंद को विश्राम दिये जाने के कारण शीर्ष बोर्ड पर खेल रहे विदित गुजराती ने अनुभवी वेस्ली इवानचुक से अंक बांटे।

टाईब्रेकर में अधिबान ने किरील शेवचेंको को लार्सन इंडियन वैरीएशन में 36 चाल में हराया। यूक्रेन के इस खिलाड़ी ने इससे पहले नियमित बाजियों में पी हरिकृष्णा को ड्रा पर रोका था और गुजराती को हराया था।

भारत ने पहले दौर का मुकाबला 4-2 से जीता लेकिन यूक्रेन ने दूसरे दौर में 3.5-2.5 से जीत दर्ज करके मुकाबला टाईब्रेकर तक खींच दिया था।

भारत सेमीफाइनल में अमेरिका और कजाखस्तान के बीच होने वाले क्वार्टर फाइनल के विजेता से भिड़ेगा।

परिणाम इस प्रकार रहे।

क्वार्टरफ़ाइनल: पहला दौर: भारत ने यूक्रेन को 4-2 से हराया (आनंद ने इवानचुक के साथ ड्रा खेला, हरिकृष्णा ने शेवचेंको के साथ ड्रा खेला, हंपी ने ओस्माक से ड्रा खेला, हरिका ने बुक्सा को, सरीन ने गैल्पेरिन को और वैशाली ने मारिया बर्डनिक को हराया)।

दूसरा दौर : भारत यूक्रेन से 2.5-3.5 से हारा (आनंद ने इवानचुक से ड्रा खेला, विदित गुजराती शेवचेंको से हार गए, हंपी ओस्माक से हार गयी, हरिका ने नतालिया ज़ुकोवा को हराया, प्रगाननंदा ने गैल्परिन को हराया, वैशाली बर्डनिक से हार गयी)।

टाईब्रेकर : भारत ने यूक्रेन को 5-1 से हराया (विदित गुजराती ने इवानचुक से ड्रा खेला, हंपी ने ओस्माक से ड्रा खेला, बी अधिबान ने शेवचेंको को, हरिका ने बुक्सा को, सरीन ने गैल्पेरिन को और वैशाली ने बर्डनिक को हराया)।

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : Wikimedia commons

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: