ऑनलाइन शिकायत प्रबंधन पोर्टल “अनुसूचित जाति के व्यक्तियों के लिए” लॉन्च किया गया

भारत में अनुसूचित जातियों के व्यक्तियों के लिए राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग (एनसीएससी) का एक “ऑनलाइन शिकायत प्रबंधन पोर्टल” 14 अप्रैल को केंद्रीय संचार और न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद द्वारा राज्य मंत्री की उपस्थिति में शुरू किया गया था।

रविशंकर प्रसाद ने कहा कि एनसीएससी के ऑनलाइन शिकायत प्रबंधन पोर्टल का यह शुभारंभ विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि आज देश भारत के महान प्रकाशकों में से एक डॉ. बी.आर. अंबेडकर एक समाज सुधारक और अर्थशास्त्री थे। उन्होंने हमारे समाज के दलित वर्गों के उत्थान के लिए काम किया। भारत के संविधान का मसौदा तैयार करने में उनके अपार योगदान को लंबे समय तक याद किया जाएगा। वह चाहते थे कि हमारे देश में सामाजिक असमानता को ध्वस्त किया जाए। श्री प्रसाद ने डिजिटल इंडिया के क्षेत्र में सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की कई नई पहल की, जिसने भारत को रूपांतरित और सशक्त बनाया है। उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया को हमारे देश में एक जन आंदोलन बनाने की जरूरत है।

रतन लाल कटारिया ने कहा कि एनसीएससी शिकायत प्रबंधन पोर्टल हमारे देश की अनुसूचित जाति की आबादी के लिए देश के किसी भी हिस्से से अपनी शिकायत दर्ज करना आसान बना देगा। पोर्टल उन्हें अपने आवेदन और अन्य सेवाओं से संबंधित शिकायतों को ऑनलाइन दर्ज करने और उन्हें समयबद्ध तरीके से करने में सक्षम करेगा।

भास्कराचार्य इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस एप्लिकेशन एंड जियोइन्फॉर्मेटिक्स (बीआईएसएजी-एन), इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत उत्कृष्टता केंद्र, भारत सरकार के सहयोग से बनाया गया पोर्टल, शिकायतों के अंत में ई-फाइलिंग की सुविधा प्रदान करेगा।

फोटो क्रेडिट : https://twitter.com/kataria4ambala/status/1382393914313777152

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: