के-पॉप ने पुरूषों की मर्दानगी को फिर से परिभाषित करने के लिए सशक्त बनाया

बीटीएस ने 2017 में शीर्ष सामाजिक कलाकार के लिए बिलबोर्ड संगीत पुरस्कार जीतने पर इंटरनेट को क्रैश करने से कहीं अधिक किया। उन्हें पता नहीं था कि वे पश्चिमी मर्दानगी के आदर्शों के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे थे। अगले दिन, संयुक्त राज्य अमेरिका में बीटीएस चलन में था, हजारों लोगों ने सौंदर्य प्रसाधनों के उपयोग के कारण लड़कों की मर्दानगी और कामुकता पर संदेह किया।

जबकि पश्चिमी दुनिया ने कठोर पितृसत्तात्मक कानूनों के तहत लिंग बाइनरी से जूझना शुरू ही किया है, दक्षिण कोरिया ने लंबे समय से पुरुषों और श्रृंगार की प्रशंसा की है। दक्षिण कोरियाई पुरुष अब दुनिया के सभी सौंदर्य उत्पादों का 20% खरीदते हैं। यद्यपि देश में केवल 25 मिलियन पुरुष हैं, वे संयुक्त रूप से प्रत्येक वर्ष सौंदर्य प्रसाधनों में एक बिलियन डॉलर से अधिक का उपभोग करते हैं।

सियोल से बुसान तक की सड़कों पर युवा पुरुष कुशन कॉम्पैक्ट फ़ाउंडेशन के साथ अपने चेहरे को काटते हुए, शीट मास्क खरीदने वाले सैन्यकर्मी, और अपने होंठों पर क्रिमसन टिंट का प्रयोग करने वाले किशोर सभी आम दृश्य हैं। बाहरी रूप और स्वाभिमान उनके लिए पुरुषत्व के अंतिम संकेतक हैं।

जबकि दक्षिण कोरिया अब लोकतांत्रिक सुंदरता का एक चमकदार उदाहरण है, केवल तीन दशक पहले, एक आदमी के रूप में मेकअप पहनने पर घृणा होती थी और इसके परिणामस्वरूप देश के कड़े कन्फ्यूशीवाद का उल्लंघन करने के लिए कारावास हो सकता था।

लेकिन पिछले कुछ वर्षों में कोरियाई पॉप संगीत का मेकअप अपने मनोरंजन उद्योग के साथ-साथ पुरुषों की सुंदरता पर अपनी सरकार और जनता की राय के साथ विकसित हुआ है। अधिकांश लड़के बैंड के सदस्यों को उनके टोंड और सुव्यवस्थित शरीर के बावजूद, धुंधली आंखों, अत्यधिक चित्रित पलकों और गंभीर समोच्चता के बिना शायद ही कभी देखा जाता है। इन दिनों अधिक स्वीकृति पुरुषों विविध केशविन्यास, बालों का रंग की एक विशाल विविधता के साथ अपने दृश्य उपस्थिति को व्यक्त करने के लिए बन गया है।

चार्ट पर के-पॉप के वर्चस्व के परिणामस्वरूप पुरुष क्या हो सकता है और क्या नहीं, इसके बारे में पूर्वकल्पित धारणाएं टूट रही हैं। दुनिया भर के लोग अब अपने चेहरे, बालों और नाखूनों को पेंट करके और सेक्सी के अपने अर्थ में शक्तिशाली बनकर खुद को सुशोभित करने के लिए के-पॉप से ​​प्रेरित हैं। इसलिए हम आपको लगातार सौंदर्य क्रांति के लिए तैयार रहने की सलाह देते हैं, चाहे आप तैयार हों या नहीं।

फोटो क्रेडिट : https://www.koreaboo.com/stories/3-examples-male-idols-redefining-masculinity/

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: