के-पॉप विश्व नेताओं के बीच पहचान और नए प्रशंसक बना रहा है

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जिसमें अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने दक्षिण कोरियाई और अमेरिकी लोगों के बीच घनिष्ठ संबंध के बारे में बात की, उन्होंने के-पॉप के प्रशंसकों की विशालता का संदर्भ दिया। पिछले शुक्रवार को, दुनिया के सबसे शक्तिशाली व्यक्तियों में से एक, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा, “के-पॉप प्रशंसक सार्वभौमिक हैं”। यह बयान दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन के साथ एक बैठक के दौरान दिया गया था, जो उसी दिन बीटीएस के वर्तमान एकल, बटर की रिलीज़ के रूप में हुआ था।

बिडेन की टिप्पणी के-पॉप प्रशंसकों के प्रभाव और शक्ति की स्वीकृति में दक्षिण कोरियाई संगीत, विशेष रूप से बीटीएस का उल्लेख करने वाले कई अन्य राष्ट्राध्यक्षों के साथ हुई। उसी दिन, यह पूछने के बाद कि फ्रांसीसी नागरिक क्या खरीदेंगे यदि उनके पास सांस्कृतिक उत्पादों और कार्यक्रमों पर खर्च करने के लिए 300 यूरो (366 अमेरिकन डालर) हैं, तो फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन ने एक प्रशंसक को रीट्वीट किया जिसने कहा कि वे बीटीएस टिकट खरीदेंगे। उन्होंने अपनी प्रारंभिक पूछताछ के जवाब में तीन टिप्पणियों को रीट्वीट किया।

सोमवार को, दक्षिण कोरिया के पूर्व प्रधान मंत्री ली नाक-येओन ने भी रविवार को बिलबोर्ड म्यूजिक अवार्ड्स में चार पुरस्कार जीतने पर बीटीएस को बधाई देते हुए एक बयान साझा किया। इसमें, उन्होंने बैंड “रिकॉर्ड बॉयज़”, या “रिकॉर्डनीओन्डन” को उनके कोरियाई नाम बैंग्टन सोनीओन्डन पर एक नाटक करार दिया।

सामाजिक न्याय से लेकर राजनीतिक अन्याय तक के विषयों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के प्रयासों के लिए हाल के महीनों में के-पॉप प्रशंसकों को अधिक मान्यता और प्रशंसा मिली है। पिछले साल, दक्षिण कोरियाई पॉप कलाकारों के प्रशंसकों को पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की रैलियों में से एक में कम मतदान में योगदान देने का श्रेय दिया गया था।

अन्य राजनेताओं ने भी अक्सर के-पॉप प्रशंसकों के प्रभाव को स्वीकार किया है, और दो साल पहले दक्षिण कोरिया की यात्रा के दौरान बॉय बैंड ईएक्सओ ने ट्रम्प से मुलाकात की थी। सभी उम्र के लाखों लोग के-पॉप के प्रशंसक हैं, सभी उम्र के लाखों लोग दक्षिण कोरियाई संगीत व्यवसाय में कलाकारों द्वारा बनाए गए संगीत और संबंधित सामग्री का आनंद ले रहे हैं। के-पॉप संगीतकार अपनी वैश्विक अपील और अपने समर्पित प्रशंसकों के जुनून के कारण लक्जरी कंपनियों के लिए सबसे अधिक मांग वाले ब्रांड एंबेसडर बन गए हैं।

फोटो क्रेडिट : Wikimedia commons

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: