कोरोना वायरस महामारी से निपटने की वैश्विक कोशिशों में भारत अग्रिम पंक्ति में है :राष्ट्रपति कोविंद

नयी दिल्ली, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने बृहस्पतिवार को कहा कि सामूहिक स्वास्थ्य एवं आर्थिक कल्याण सुनिश्चित करने के लिए कोविड-19 से निपटने को लेकर निर्णायक और समन्वित वैश्विक कोशिशों में भारत अग्रिम पंक्ति में रहा है।

उन्होंने यहां एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि भारत सरकार की टीका मैत्री पहल औषधि की दुनिया में फिर से उसे प्रतिष्ठित स्थान दिला रही है।

इस पहल के तहत भारत में निर्मित कोविड-19 के टीके कई देशों में भेजे गये हैं।

राष्ट्रपति भवन द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, राष्ट्रपति ने अल सल्वाडोर गणराज्य, पनामा, ट्यूनीशिया और ब्रिटेन तथा अर्जेंटीना गणराज्य के राजदूत/उच्चायुक्त के परिचय पत्र एक डिजिटल समारोह में स्वीकार किये।

कोविंद ने इन दूतों की नियुक्ति पर उन्हें शुभकामनाएं दी।

उन्होंने कहा कि भारत के इन सभी पांचों देशों से मधुर संबंध हैं, जिसकी जड़े शांति एवं समृद्धि के साझा दृष्टिकोण में समाहित हैं।

बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति ने 2021-22 के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अस्थायी सदस्यता के लिए भारत की उम्मीदवारी का समर्थन करने को लेकर भी उनकी सरकारों का शुक्रिया अदा किया।

बयान में कहा गया है, ‘‘राष्ट्रपति कोविंद ने कहा कि भारत हमारे सामूहिक स्वास्थ्य एवं आर्थिक कल्याण सुनिश्चित करने के लिए कोविड-19 से निपटने को लेकर निर्णायक और समन्वित वैश्विक कोशिशों में अग्रिम पंक्ति में रहा है। ’’

बयान में कहा गया है कि अपनी टिप्पणी में दूतों ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय को कोविड-19 के टीके मुहैया करने की कोशिशें करने को लेकर भारत की सराहना की।

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: