कोवलम और ईडन समुद्र तटों ने ब्लू फ्लैग प्रमाणन प्राप्त किया

इस साल दो नए समुद्र तटों – तमिलनाडु में कोवलम और पुडुचेरी में ईडन – को ब्लू फ्लैग प्रमाणन प्रदान किया गया है। प्रतिष्ठित ब्लू फ्लैग समुद्र तटों, मरीना और स्थायी नौका विहार पर्यटन ऑपरेटरों के लिए दुनिया के सबसे मान्यता प्राप्त स्वैच्छिक पुरस्कारों में से एक है। ब्लू फ्लैग के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, कड़े पर्यावरण, शैक्षिक, सुरक्षा और पहुंच योग्यता मानदंडों की एक श्रृंखला को पूरा किया जाना चाहिए और बनाए रखा जाना चाहिए।

डेनमार्क में पर्यावरण शिक्षा के लिए फाउंडेशन (एफईई) जो विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त इको-लेबल – ब्लू फ्लैग प्रमाणन प्रदान करता है, ने 8 नामित समुद्र तटों शिवराजपुर-गुजरात, घोघला-दीव, कासरकोड और पदुबिद्री-कर्नाटक, कप्पड-केरल के लिए पुन: प्रमाणन भी दिया है। रुशिकोंडा- आंध्र प्रदेश, गोल्डन-ओडिशा और राधानगर- अंडमान और निकोबार, जिन्हें पिछले साल ब्लू फ्लैग सर्टिफिकेट से सम्मानित किया गया था।

पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री, भूपेंद्र यादव ने ट्वीट किया: यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि इस साल कोवलम और ईडन समुद्र तटों के साथ भारत में अब 10 अंतर्राष्ट्रीय ब्लू फ्लैग समुद्र तट हैं और 8 समुद्र तटों के लिए पुनर्प्रमाणन जिसे 2020 में टैग मिला है। हमारे लिए एक और मील का पत्थर प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में स्वच्छ और हरित भारत की ओर यात्रा।”

फोटो क्रेडिट : https://commons.wikimedia.org/wiki/File:Kovalam_3.jpg

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: