कोविड आंकड़ों की रिपोर्टिंग के समय तय दिशा-निर्देशों का पालन करें : मंत्रालय

नयी दिल्ली, केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि वह नियमित रूप से कोविड के जिलेवार मामलों और मौत के आंकड़ों की निगरानी के लिए एक मजबूत रिपोर्टिंग तंत्र की आवश्यकता पर जोर देता रहा है। मंत्रालय ने बिहार द्वारा कोविड-19 से हुई मौतों के मामलों में संशोधन किये जाने के दो दिन बाद यह बात कही। बिहार सरकार ने 3,951 लोगों की मौत को आंकड़ों में शामिल किया है, जिनकी जानकारी नहीं मिली थी।

बिहार में कोविड-19 से हुई मौत के आंकड़ों में अचानक वृद्धि देखी गई थी। राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या बुधवार को 9,429 बताई थी।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि राज्य और केन्द्र शासित प्रदेशों को तय दिशा-निर्देशों के अनुसार कोविड से हुई मौतों की जानकारी देने की सलाह दी है।

मंत्रालय ने कहा कि बिहार में मृतकों की संख्या में 3,971 की वृद्धि राज्य सरकार द्वारा आंकड़ों के मिलान के बाद हुई थी।

मंत्रालय ने कहा, ‘राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को औपचारिक संचार, कई वीडियो सम्मेलनों और और केंद्रीय टीमों की तैनाती के माध्यम से निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार मौतों की रिकॉर्डिंग करने के बारे में कई बार सलाह दी गई है।’

केंद्र सरकार ने बिहार को पत्र लिखकर स्वास्थ्य मंत्रालय को कुल मौतों की संख्या का विस्तृत विवरण और जिलेवार ब्यौरा उपलब्ध कराने को कहा है।

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : Wikimedia commons

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: