कोविड-19ः मलेशिया ने दो और टीकों को मंजूरी दी

कुआलालंपुर, मलेशिया ने दो और टीकों को सशर्त मंजूरी प्रदान की है। इस कदम का उद्देश्य इस साल के आखिर तक कोरोना वायरस के खिलाफ आबादी के बड़े हिस्से में रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित करना है।

स्वास्थ्य महानिदेशक नूर हिशाम अब्दुल्ला ने मंगलवार को कहा कि चीन की कैनसीनो बायोलॉजिक्स और अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन के टीकों को आपात स्थिति में इस्तेमाल करने के लिए सर्शत मंजूरी दे दी। इन दोनों ही टीकों की सिर्फ एक ही खुराक काफी है।

मलेशिया पहले से ही फाइजर, एस्ट्राजेनेका और सिनोवैक कंपनियों के कोविड रोधी टीकों का इस्तेमाल कर रहा है। अब्दुल्ला ने कहा कि जॉनसन एंड जॉनसन का टीका वैश्विक कोवैक्स सुविधा के जरिए हासिल किया जाएगा लेकिन उन्होंने इस बारे में कोई ब्यौरा नहीं दिया।

अब्दुल्ला ने कहा कि मलेशिया के स्वास्थ्य मंत्रालय ने 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों को फाइजर-बायोएनटेक का टीका लगाने की मंजूरी दे दी है। अबतक सरकार के टीकाकरण कार्यक्रम के तहत 18 साल से अधिक उम्र के लोग ही टीका लगवा सकते थे।

मलेशिया में एक जून से बड़े पैमाने पर लॉकडाउन लागू है। प्रधानमंत्री मुहीद्दीन यासीन ने मंगलवार को टीवी संबोधन में कहा कि पाबंदियों को चरणबद्ध तरीके से हटाया जाएगा।

मलेशिया में 662,000 से ज्यादा संक्रमण के मामले आ चुके हैं जबकि चार हजार लोगों की जान जा चुकी है। मलेशिया की 3.2 करोड़ की आबादी में से 10 फीसदी से कम लोगों का ही टीकाकरण हुआ है।

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : Wikimedia commons

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: