कोविड-19: नेपाल ने पर्वतारोहण के लिए जारी किए नए दिशा-निर्देश

काठमांडू , नेपाल ने देश में पर्वतारोहण के लिए आने वाले विदेशी पर्यटकों के लिए कोरोना वायरस के मद्देनजर नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। मीडिया की एक खबर के अनुसार नए दिशा-निर्देशों के अनुसार विदेशी पर्यटकों को पीसीआर जांच रिपोर्ट दिखानी होगी, जो 72 घंटे के भीतर की गई हो। रिपोर्ट में उनके संक्रमित ना होने की पुष्टि की गई हो।

‘हिमालयन टाइम्स’ की खबर के अनुसार संस्कृति, पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन मंत्रालय की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार पर्यटकों के पास उस होटल में कमरा लेने (बुकिंग) के दस्तावेज होने चाहिए, जहां वे कम से कम सात दिन पृथक रहेंगे।

सामाचार पत्र ने दिशा-निर्दशों के हवाले से कहा, ‘‘ पर्यटक के पास पीसीआर जांच की रिपोर्ट होनी चाहिए, जिसमें उसके संक्रमित ना होने की पुष्टि की गई हो और यह जांच 72 घंटे से पहले ना की गई हो। इसके साथ ही होटल में कमरा लेने (बुकिंग) के दस्तावेज हो, जहां वे कम से कम सात दिन पृथक रहेंगे।’’

नेपाल में कोविड-19 के अभी तक 74, 745 मामले सामने आ चुके हैं और इससे 481 लोगों की मौत भी हुई है। नेपाल में कोरोना वायरय के मद्देनजर लगी पाबंदियों में ढील देते हुए करीब पांच महीने बाद 30 जुलाई से पर्वतारोहण शुरू किया गया था।

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: