कोविड-19 : पाकिस्तान को चीन निर्मित 20 लाख और टीके मिले

इस्लामाबाद, पाकिस्तान को टीकाकरण अभियान तेज करने की उम्मीद के बीच चीन द्वारा निर्मित कोरोना वायरस रोधी टीकों की 20 लाख और खुराक मिल गयी है।

पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस (पीआईए) का विशेष विमान पीके-6852 बीजिंग से कोविड-19 रोधी सीनोवैक टीके की 20 लाख खुराक लेकर मंगलवार को इस्लामाबाद के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर पहुंचा। इससे पहले रविवार को चीन से पाकिस्तान को सीनोवैक के 10 लाख 55 हजार टीके मिले थे।

कोरोना वायरस से लड़ने के लिए बनाए नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर (एनसीओसी) के अनुसार, ‘‘राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) एनसीओसी के तत्वाधान में अंतरराष्ट्रीय बाजार से टीके खरीदने की प्रक्रिया का नेतृत्व कर रहा है।’’ इन टीकों को देशभर के विभिन्न टीकाकरण केंद्रों में भेजा जाएगा, जिसके लिए पहले ही बंदोबस्त कर लिए गए हैं।

एनसीओसी ने कहा, ‘‘इस खेप के मिलने के बाद देश भर में रोज लगाए जाने वाले टीकों की संख्या बढ़ायी जाएगी।’’

इस बीच, राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय ने बताया कि देश में बुधवार को कोरोना वायरस के 930 नए मरीज सामने आने के बाद संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 950,768 हो गए। 39 और लोगों के जान गंवाने से मृतकों की संख्या बढ़कर 22,073 हो गयी।

पाकिस्तान के स्वास्थ्य प्राधिकारियों ने चीन द्वारा दान दिए गए करीब 10 लाख सीनोफार्म टीकों के साथ देशव्यापी टीकाकरण अभियान मार्च में शुरू किया था। सबसे पहले बुजुर्ग और अग्रिम मोर्चे पर काम करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया। शुरुआत में 30 साल या उससे अधिक आयु वाले लोगों के लिए सीमित टीके थे। अब 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए टीके उपलब्ध हैं।

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : Wikimedia commons

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: