कोविड-19 विधेयक: बड़ी संख्या में अमेरिकियों की स्वास्थ्य बीमा लागत में होगी बड़ी बचत

वाशिंगटन, अमेरिकी सीनेट में पारित किए गए डेमोक्रेटिक पार्टी के कोरोना वायरस राहत विधेयक से अमेरिका के लाखों लोग स्वास्थ्य बीमा पर लागत में सैकड़ों डॉलर की बचत कर सकेंगे।

इस विधेयक के कानून में बदलने से ‘ओबामाकेयर’ के तहत कवर होने वाले लोगों, अपना बीमा स्वयं खरीदने वाले एवं इस समय संघीय मदद हासिल नहीं करने वाले स्वरोजगार करने वाले लोगों, नियोक्ता कवरेज बरकरार रखने के लिए संघर्ष कर रहे नौकरी से निकाले गए कर्मियों और बेरोजगारी भत्ता ले रहे लोगों को लाभ होगा। यदि विधेयक में मेडिकएड समझौते को करीब 12 राज्य स्वीकार कर लेते हैं, तो इससे और अधिक लोगों को भी लाभ हो सकता है। यह विधेयक सीनेट में पारित होने के बाद अब प्रतिनिधि सभा में जाएगा, जहां से स्वीकृत होने के बाद उसे राष्ट्रपति जो बाइडन के पास हस्ताक्षर के लिए भेजा जाएगा।

यह कोरोना वायरस विधेयक 10 साल से भी अधिक समय पहले पारित ओबामा काल के ‘अफोर्डेबल केयर एक्ट’ (एसीए) के बाद से स्वास्थ्य बीमा में संघीय मदद के सबसे बड़े विस्तार का प्रतिनिधित्व करता है। ‘ओबामाकेयर’ को निष्प्रभावी बनाने की पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की तमाम कोशिशों के बावजूद यह प्रभावी रहा और अब जो बाइडन के प्रशासन में इसे नया जीवन मिलेगा।

कम आय वाले लोगों और ओबोमा केयर का समर्थन करने वाले ‘सेंटर ऑन बजट एवं पॉलिसी प्रायोरिटीज’ की जूडी सोलोमन ने कहा, ‘‘हमें हमेशा यह उम्मीद थी कि हम वापसी करेंगे और 2009-2010 की उपलब्धि को आगे बढ़ाएंगे और हम अंतत: ऐसी स्थिति में पहुंच गए हैं, जहां यह संभव है।’’

ब्लॉगर रोबर्ट लास्जेवस्की ने कहा, ‘‘हमने 10 साल तक लंबी लड़ाई लड़ी।’’

बाइडन ने कोविड-19 विधेयक के अलावा अमेरिका को सभी के लिए कवरेज मुहैया कराने की दिशा में आगे ले जाने की खातिर एसीए स्वास्थ्य कानून को आगे बढ़ाने की रणनीति तैयार की है।

यह विधेयक स्वास्थ्य बीमा करों को अधिकतर लोगों के लिए उदार बनाएगा और अधिक संख्या में लोग इसके तहत कवर हो सकेंगे।

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : Wikipedia

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: