कोहरे के बीच दिल्ली में वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’

राष्ट्रीय राजधानी की वायु गुणवत्ता शनिवार की सुबह कोहरे के मौसम की स्थिति के बीच 339 के समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) के साथ ‘बहुत खराब’ श्रेणी में बिगड़ गई। सुबह 7 बजे, दिल्ली की आर्द्रता का स्तर लगभग 93 प्रतिशत था, जिससे प्रदूषक भारी और फैलाव हो गए। ज्यादा कठिन।

शून्य से 50 के एक्यूआई को ‘अच्छा’ माना जाता है, 51 से 100 को ‘संतोषजनक’ माना जाता है, 101 से 200 को ‘मध्यम’ माना जाता है, 201 से 300 को ‘खराब’ माना जाता है, 301 से 400 को ‘बहुत खराब’ माना जाता है, और 401 से 500 को ‘गंभीर’ माना जाता है जबकि शुक्रवार मौसम का सबसे लंबा धूमिल दिन था ।

दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में शुक्रवार की सुबह घने कोहरे की एक परत और दिन के दौरान मध्यम कोहरे ने सूरज की रोशनी को सतह तक पहुंचने से रोक दिया। कोहरे की स्थिति और पूरे क्षेत्र में हल्की उत्तर-पश्चिमी हवाएँ चलने के कारण एक ठंडे दिन का पूर्वानुमान लगाया गया था।

इस बीच, दिल्ली में अभी भी शीत लहर का सामना करना पड़ रहा है, जिसमें सुबह लगभग 7 बजे तापमान 5 किमी / घंटा की हवा की गति के साथ 8 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है।

फोटो क्रेडिट : https://news.abplive.com/news/india/north-indias-winter-woes-continue-as-srinagar-delhi-record-lowest-minimum-temperature-1415691

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: