क्रिस्टी, सोथबी और फिलिप्स बिक्री के मामले में महामारी से पहले की स्थिति में

महामारी के प्रारंभिक भाग के दौरान किसी न किसी अवधि के बाद, क्रिस्टी, सोथबी और फिलिप्स सभी 2021 में पूर्व-महामारी बिक्री स्तर पर लौट आए हैं। न्यूयॉर्क, लंदन और पेरिस के तीन घरों में अप्रैल और जुलाई के बीच आयोजित 13 आधुनिक और समकालीन कला बिक्री के आंकड़ों की एक परीक्षा स्थायी ताकत का खुलासा करती है। उस समय के दौरान तीनों आवासों ने कुल $1.7 बिलियन का अधिग्रहण किया। यह 2020 में समान समयावधि के दौरान हासिल की गई वैश्विक शाम और दिन की बिक्री में 1.1 बिलियन डॉलर की वृद्धि है। वापसी का नेतृत्व पाब्लो पिकासो और जीन-मिशेल बास्कियाट ने किया था। फ्लोरा युकोनिविच, सलमान तूर और सिंगा सैमसन उभर रहे हैं।

नीलामी घर के अधिकारियों के अनुसार, कला बाजार में सामान्य स्थिति में वापसी के लिए कई कारकों को जिम्मेदार ठहराया गया है। उनके द्वारा दावा किए जाने वाले कारणों में से एक एशियाई ग्राहकों से खरीदारी में वृद्धि है। दूसरा बाजार पर उच्च गुणवत्ता वाले कार्यों की आपूर्ति और मांग के बीच संतुलन है। मजबूत बिक्री ने अनिवार्य रूप से सबसे मूल्यवान संपत्तियों के मालिकों को आश्वस्त किया है कि अब बेचने का समय है।

एशिया के विपरीत, पश्चिम में बाजार केंद्र साल दर साल सपाट रहे हैं। लंदन आर्ट मार्केट एनालिटिक्स फर्म पाई-ईएक्स द्वारा प्रकाशित एक नए विश्लेषण के अनुसार, उत्तरी अमेरिका में नीलामी, जो आम तौर पर सबसे बड़ा क्षेत्रीय बाजार है, में 2021 में और भी गिरावट आई। इसके बजाय, संयुक्त राज्य अमेरिका ने 2019 में बिक्री की मात्रा में 16 प्रतिशत की कमी की सूचना दी।

यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि पिकासो और बास्कियाट नीलामी में सबसे लोकप्रिय कलाकार हैं; दोनों पारंपरिक रूप से पश्चिमी बिक्री पर हावी रहे हैं। हालांकि, इस सीजन में उनकी अपील और भी ग्लोबल हो गई है। हांगकांग की बिक्री में, दोनों कलाकारों के पास शीर्ष एशियाई कलाकारों में बाजार हिस्सेदारी थी।

187 मिलियन डॉलर के कुल राजस्व के साथ न्यूयॉर्क, लंदन और पेरिस श्रृंखला में पिकासो की आधुनिक और समकालीन श्रेणियों में सबसे बड़ी बाजार हिस्सेदारी थी। $168 मिलियन के कुल राजस्व के साथ, बास्कियाट दूसरे स्थान पर आया। एंडी वारहोल की बाजार हिस्सेदारी, जो हाल के वर्षों में घट रही थी, इस सीजन में बढ़कर 98 मिलियन डॉलर हो गई।

दिन और शाम की नीलामी में सीआर टोमब्ली और क्लाउड मोनेट चौथे और पांचवें सबसे बड़े विक्रेता थे, जिनकी कुल बिक्री क्रमशः $51.7 मिलियन और $50 मिलियन थी। बास्कियाट और पिकासो के विपरीत, ट्वॉम्बली और मोनेट के पास सार्वजनिक नीलामी में कम पहुंच वाले टुकड़े हैं। ट्वॉम्बली और मोनेट की केवल दो पेंटिंग्स ने इस सीजन में बिक्री की मात्रा उत्पन्न की।

जोन मिशेल एकमात्र महिला थीं, जिन्होंने दिन और रात की बिक्री के दौरान 738 कलाकारों में से शीर्ष 50 सबसे लोकप्रिय कलाकारों को उपलब्ध कराया। दूसरी पीढ़ी के एब्सट्रैक्ट एक्सप्रेशनिस्ट द्वारा चार कार्यों द्वारा कुल $30 मिलियन जुटाए गए थे। 2018 और 20 के बीच बार्नी एब्सवर्थ और गिन्नी विलियम्स जैसे प्रमुख अमेरिकी सम्पदाओं से बेचे गए नए विद्वानों के ध्यान और कार्यों से मिशेल के बाजार को मजबूत किया गया है उसके बाजार ने तब से नीलामी में कुछ कर्षण खो दिया है।

फोटो क्रेडिट : https://www.artnews.com/art-news/market/picasso-basquiat-lead-auction-market-comeback-1234602539/

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: