गायक सोनू निगम की जीवनी होगी प्रकाशित

नयी दिल्ली, जानेमाने पार्श्व गायक सोनू निगम इस साल के अंत में प्रकाशित होने वाले अपने संस्मरण में अपनी ‘‘कठिन, भावनात्मक और आध्यात्मिक जीवन’’ की कहानी बताएंगे।

प्रकाशक ब्लूम्सबरी इंडिया ने सोमवार को घोषणा की कि 47 वर्षीय गायक की आत्मकथा उनके जीवन में उनके अज्ञात विवरण, उपाख्यानों और अंतर्दृष्टि को साझा करेगी।

1992 में फिल्म “आजा मेरी जान” के गीत ‘ओ आसमान वाले’ से अपनी गायकी की शुरुआत करने वाले निगम को भारतीय फिल्म उद्योग में सबसे बहुमुखी आवाज़ों में से एक माना जाता है।

निगम ने फ़िल्मों में लगभग तीन दशक लंबे अपने करियर में कई गानों को अपनी आवाज दी है जिसमें ‘‘अच्छा सिला दिया तूने मेरा प्यार का’’, ‘‘ये दिल दीवाना’’, ‘‘कल हो ना हो’’, ‘‘साथिया’’, ‘‘अब मुझ में प्यार कहीं’’ सहित कई गाने हैं।

सोनू निगम ने एक बयान में कहा, ‘‘मुझे जॉर्ज बर्नार्ड शॉ का एक उद्धरण याद है जो मैंने 9वीं कक्षा में अपनी अंग्रेजी पुस्तक में पढ़ा था जिसमें कहा गया था, ‘सभी आत्मकथाएं झूठ हैं’। मैं उस पाठ में इसके पीछे के तर्क से अजीब तरह से सहमत था। मुझे तब कभी यह नहीं पता था कि मेरे जीवन में एक समय ऐसा भी आएगा जब मुझे मुझे अपनी आत्मकथा लिखने के लिए कहा जाएगा…।’’

निगम ने कहा, ‘‘यह बहुत रोमांचक है कि वास्तव में किसी को अपने जीवन के इतने व्यक्तिगत, अघोषित विवरणों को फिर से याद करने का मौका मिलेगा..।’’

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : Wikimedia commons

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: