गूगल और माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ ने कोविड-19 के खिलाफ जंग में भारत का साथ देने का आश्वासन दिया

ह्यूस्टन, गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई और माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला ने कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते संकट का सामना कर रहे भारत की मदद का आश्वासन दिया है।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार भारत में एक दिन में कोविड-19 के 3,52,991 नए मामले आने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,73,13,163 हो गई है जबकि 2,812 लोगों की मौत के बाद मृतकों की तादाद 1,95,123 तक पहुंच गई है।

गूगल के भारतीय मूल के सीईओ पिचाई ने ट्वीट किया, ‘भारत में बदतर होते कोविड संकट को देखकर दुखी हूं। चिकित्सा उपकरणों की आपूर्ति, उच्च जोखिम वाले वर्गों की मदद कर रहे संगठनों की सहायता और महत्वपूर्ण सूचना के प्रसार में मदद के लिये गूगल गिव इंडिया और यूनीसेफ को 135 करोड़ रुपये का अनुदान प्रदान कर रही है। ‘

माइक्रोसॉफ्ट के भारतीय मूल के सीईओ नडेला ने कहा कि उनकी कंपनी राहत कार्यों और ऑक्सीजन उपकरण खरीदने में सहयोग के लिये अपने संसाधनों और तकनीक का इस्तेमाल करती रहेगी।

नडेला ने कहा कि भारत में कोरोना वायरस से उत्पन्न मौजूदा स्थिति को देखकर उनका ‘दिल टूट’ गया है।

उन्होंने कहा, ‘भारत में मौजूदा हालात से मेरा दिल टूट गया है। मैं शुक्रगुजार हूं कि अमेरिका सरकार मदद कर रही है। माइक्रोसॉफ्ट राहत कार्यों में अपनी पहुंच, संसाधनों और तकनीक का इस्तेमाल करती रहेगी और महत्वपूर्ण ऑक्सीजन संकेंद्रण उपकरण खरीदने में मदद करेगी।’

वहीं, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने भारत को घातक कोरोना वायरस संकट से निपटने में मदद देने के लिए आवश्यक चिकित्सकीय जीवनरक्षक आपूर्तियों और उपकरण समेत हर तरह का सहयोग देने का आश्वासन दिया है।

बाइडन ने एक ट्वीट में कहा, ‘वैश्विक महामारी की शुरुआत में हमारे अस्पतालों पर दबाव बढ़ने के दौरान जिस तरह भारत ने मदद भेजी थी, उसी तरह हम भी जरूरत की इस घड़ी में भारत की मदद के लिए दृढ़ हैं।”

हैरिस ने ट्वीट किया, “अमेरिका कोविड-19 के चिंताजनक प्रकोप के दौरान अतिरिक्त सहयोग एवं आपूर्तियां भेजने के लिए भारतीय सरकार के साथ करीब से काम कर रहा है। सहायता देने के साथ ही हम भारत के निडर स्वास्थ्यकर्मियों समेत उसके नागरिकों के लिए प्रार्थना भी कर रहे हैं।”

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: