गेंदबाजों ने सनराइजर्स को दिलाई आरसीबी पर जीत

अबुधाबी, युवा गेंदबाज उमरान मलिक की अगुआई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से सनराइजर्स हैदराबाद ने इंडियन प्रीमियर लीग में बुधवार को यहां रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) को चार रन से हराकर उसका अंक तालिका में शीर्ष दो में जगह बनाने का सपना भी तोड़ दिया।

लगातार चार जीत के बाद आरसीबी की हार से दिल्ली कैपिटल्स और चेन्नई सुपरकिंग्स का शीर्ष दो स्थान पर रहना तय हो गया।

प्ले आफ के लिए पहले ही क्वालीफाई कर चुकी आरसीबी की टीम 142 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए उमरान (21 रन पर एक विकेट), सिद्धार्थ कौल (24 रन पर एक विकेट), भुवनेश्वर कुमार (25 रन पर एक विकेट) और जेसन होल्डर (27 रन पर एक विकेट) की किफायती गेंदबाजी के सामने छह विकेट पर 137 रन ही बना सकी।

भुवनेश्वर के आखिरी ओवर में आरसीबी को जीत के लिए 13 रन की जरूरत थी लेकिन दिग्गज बल्लेबाज एबी डिविलियर्स (नाबाद 19) भी टीम को जीत नहीं दिला सके। टीम की ओर से सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल ने सर्वाधिक 41 जबकि ग्लेन मैक्सवेल ने 40 रन बनाए।

सनराइजर्स की टीम हर्षल पटेल (33 रन पर तीन विकेट), डैन क्रिस्टियन (14 रन पर दो विकेट) और युजवेंद्र चहल (27 रन पर एक विकेट) की प्रभावी गेंदबाजी के सामने सात विकेट पर 141 रन बनाए थे।

शाहबाज अहमद और मोहम्मद सिराज ने भी किफायती गेंदबाजी करते हुए क्रमश: चार और तीन ओवर में 21 और 17 रन दिए लेकिन उन्हें कोई विकेट नहीं मिला।

हैदराबाद की ओर से जेसन रॉय (44) और कप्तान केन विलियमसन (31) के अलावा कोई बल्लेबाज टिककर नहीं खेल पाया। दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 70 रन की साझेदारी भी की। हैदराबाद के बल्लेबाज अंतिम आठ ओवर में 50 रन ही जोड़ पाए।

लक्ष्य का पीछा करने उतरे आरसीबी की शुरुआत खराब रही। कप्तान विराट कोहली (05) भुवनेश्वर कुमार के पहले ओवर में ही पगबाधा हो गए जबकि सिद्धार्थ कौल ने क्रिस्टियन (01) को मिड आफ पर विलियमसन के हाथों कैच कराके आरसीबी का स्कोर दो विकेट पर 18 रन किया।

सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल ने जेसन होल्डर पर दो चौके मारे जबकि श्रीकर भरत ने कौल की लगातार गेंदों पर छक्का और चौका जड़ा।

आरसीबी ने पावर प्ले में दो विकेट पर 37 रन बनाए।

उमरान मलिक ने भरत को विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के हाथों कैच कराया। उन्होंने 12 रन बनाए।

अच्छी फॉर्म में चल रहे ग्लेन मैक्सवेल ने राशिद खान पर छक्के के साथ खाता खोला और फिर इस दिग्गज लेग स्पिनर के अगले ओवर में भी छक्का और चौका मारा।

आरसीबी के रनों का अर्धशतक नौवें ओवर में पूरा हुआ।

पडिक्कल ने इस बीच कोई जोखिम नहीं उठाया और सिर्फ स्ट्राइक रोटेट करने को तरजीह दी।

आरसीबी को इसके बाद बड़ा झटका लगा जब मैक्सवेल गैरजरूरी रन लेने की कोशिश में विलियमसन के सटीक थ्रो पर रन आउट हुए। उन्होंने 25 गेंद का सामना करते हुए तीन चौके और दो छक्के मारे।

आरसीबी को अंतिम पांच ओवर में 44 रन की दरकार थी। टीम के 100 रन 16वें ओवर में पूरे हुए।

राशिद ने पडिक्कल को अब्दुल समद के हाथों कैच कराया। उन्होंने 52 गेंद का सामना करते हुए चार चौके मारे।

डिविलियर्स ने राशिद पर एक जबकि शाहबाज अहमद ने उमरान मलिक पर दो चौके जड़े।

आरसीबी को अंतिम दो ओवर में जीत के लिए 18 रन चाहिए थे।

होल्डर ने शाहबाज को विलियमसन के हाथों कैच कराया जिन्होंने 14 रन बनाए। इस ओवर में सिर्फ पांच रन बने।

भुवनेश्वर को अंतिम ओवर में आरसीबी को 13 रन बनाने से रोकना था। पहली तीन गेंद पर सिर्फ एक रन बना लेकिन चौथी गेंद पर डिविलियर्स ने छक्का जड़ दिया। पांचवीं गेंद फिर खाली गई और अंतिम गेंद पर सिर्फ एक रन बना जिससे सनराइजर्स ने जीत दर्ज की।

इससे पहले कोहली ने टॉस जीतकर हैदराबाद की टीम को बल्लेबाजी का न्योता दिया। अभिषेक शर्मा (13) ने दूसरे ओवर में जॉर्ज गार्टन की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा। चौथी गेंद पर सिराज ने फाइन लेग पर उनका कैच टपकाया लेकिन अगली गेंद पर वह ग्लेन मैक्सवेल को मिड आन कैच दे बैठे।

विलियमसन ने सिराज पर दो चौकों के साथ अपनी पारी की शुरुआत की। सलामी बल्लेबाज रॉय ने भी गार्टन पर चौका जड़ा।

हैदराबाद की टीम ने पावर प्ले में एक विकेट पर 50 रन बनाए।

बायें हाथ के स्पिनर शाहबाज और लेग स्पिनर चहल ने रन गति पर विराम लगाया। रॉय और विलियमसन ने बीच में कुछ अच्छे शॉट खेले।

विलियमसन हालांकि अच्छी शुरुआत का फायदा उठाने में नाकाम रहे और हर्षल की गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने 29 गेंद का सामना करते हुए चार चौके मारे।

प्रियम गर्ग (15) ने चहल पर छक्का जड़कर 14वें ओवर में टीम के रनों का शतक पूरा किया।। इसी ओवर में अंपायर ने रॉय को विकेट के पीछे कैच आउट दिया लेकिन डीआरएस लेने पर फैसला बल्लेबाज के पक्ष में गया।

क्रिस्टियन ने 15वें ओवर में गर्ग और रॉय को आउट करके सनराइजर्स को दोहरा झटका दिया। गर्ग ने डीप मिडिविकेट पर एबी डिविलियर्स को कैच थमाया जबकि रॉय गेंदबाज को वापस कैच देकर पवेलियन लौटे। रॉय ने 38 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके मारे।

चहल ने अब्दुल समद (01) को पगबाधा करके सनराइजर्स का स्कोर पांच विकेट पर 117 रन किया।

रिद्धिमान साहा भी आठ गेंद में 10 रन बनाने के बाद हर्षल की गेंद पर डिविलियर्स को कैच दे बैठे।

जेसन होल्डर ने इस बीच क्रिस्टियन और हर्षल पर चौके के साथ रन गति बढ़ाने का प्रयास किया। वह 16 रन बनाकर अंतिम गेंद पर पवेलियन लौटे।

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : Getty Images

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: