जम्मू-कश्मीर ने होमस्टे के साथ उधमपुर में अपना पहला पर्यटन गांव लॉन्च किया

संभागीय आयुक्त जम्मू राघव लंगर ने हाल ही में मीर पंचारी के संकरी देवता मैदान में उधमपुर के पंचारी में पहले पर्यटन गांव का उद्घाटन किया। उनका दावा है कि इस पर्यटन प्रयास से ग्रामीण अर्थव्यवस्था और सामुदायिक उद्यमिता को बढ़ावा मिलेगा, साथ ही प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार के अवसरों के माध्यम से युवाओं और महिलाओं को सशक्त बनाया जाएगा।

सूत्रों के अनुसार, स्थानीय युवाओं को राजस्व प्रदान करने के साथ-साथ क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ाने के प्रयास में, पंचारी में होमस्टे की सुविधा भी दी जाएगी।

एक स्थानीय ने कहा कि इस क्षेत्र में छुट्टियां मनाते समय, मेहमान आमतौर पर एक ऐसी जगह की तलाश करते हैं जो आश्चर्यजनक विशेषताओं से घिरा हो और साथ ही उन्हें घर से दूर होने का आभास भी दे। उन्होंने आगे कहा कि गांव की होमस्टे सुविधाएं मेहमानों की जरूरतों को पूरा करेंगी और साथ ही ग्रामीणों के राजस्व में भी वृद्धि करेंगी।

सितंबर 2021 में, उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने मिशन यूथ के हिस्से के रूप में जम्मू और कश्मीर टूरिस्ट विलेज नेटवर्क लॉन्च किया। केंद्र शासित प्रदेश के 75 गांवों को इस प्रयास के हिस्से के रूप में रूपांतरित किया जाएगा, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता, ऐतिहासिक महत्व और सांस्कृतिक महत्व के लिए विख्यात है। रिकॉर्ड के अनुसार, पर्यटकों की आमद के मामले में जम्मू-कश्मीर देश में पहले स्थान पर है। जुलाई में जहां लगभग 10.5 लाख आगंतुक जम्मू-कश्मीर गए, वहीं अगस्त में यह संख्या बढ़कर 11.22 लाख हो गई।

फोटो क्रेडिट : https://www.gettyimages.in/detail/photo/morning-in-gurung-village-annapurna-and-royalty-free-image/669462506?adppopup=true

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: