जापान में ओलंपिक खेलों से पहले कोरोना वायरस आपातकाल में दी जाएगी ढील

तोक्यो, तोक्यो तथा अन्य छह क्षेत्रों में इस सप्ताहांत में कोरोना वायरस संबंधी आपातकाल में ढील देने के बारे में अपने फैसले की घोषणा जापान बृहस्पतिवार को करेगा। यहां संक्रमण के दैनिक नए मामले कम होते जा रहे हैं वहीं दूसरी ओर देश लगभग महीने भर बाद शुरू होने जा रहे ओलंपिक खेलों के लिए अंतिम तैयारी शुरू कर चुका है।

कोरोना वायरस के अधिक संक्रामक स्वरूपों के कारण हुए महामारी के प्रकोप को कम करने के लिए जापान मार्च माह के अंत से प्रयास कर रहा है। तब दैनिक नए मामले सात हजार से अधिक हो गए थे और तोक्यो, ओसाका तथा अन्य महानगरीय क्षेत्रों के अस्पतालों में मरीजों की संख्या बहुत बढ़ गयी थी।

हालांकि उसके बाद से दैनिक मामलों में उल्लेखनीय कमी आई और उम्मीद है कि प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा आपातकाल में कुछ ढील देंगे। आपातकाल की अवधि रविवार को खत्म हो जाएगी। चिकित्सा क्षेत्र के विशेषज्ञों और जनता ने ओलंपिक खेलों के आयोजन में जोखिम को लेकर चिंता जताई है लेकिन सुगा ने कहा है कि वह ‘सुरक्षित’ ओलंपिक करवाने को लेकर मन बना चुके हैं। ओलंपिक खेल 23 जून से शुरू हो रहे हैं।

वायरस समिति के विशेषज्ञ बृहस्पतिवार को बैठक करेंगे। हालांकि इससे पहले वे तोक्यो, ऐईची, होक्काईदो, ओसाका, क्योटो, ह्योगो और फुकुओका में आपातकाल में ढील देने की सरकार की योजना को प्रारंभिक मंजूरी दे चुके हैं। लेकिन ओकिनावा में पाबंदियां जस की तस रहेंगी क्योंकि वहां पर अस्पतालों में अब भी मरीजों की संख्या अधिक है।

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : Wikimedia commons

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: