जेएनयू दीक्षांत समारोह : 470 से अधिक छात्रों को मिलेगी पीएचडी डिग्रियां

नयी दिल्ली, जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय के पांचवें दीक्षांत समारोह में 470 से अधिक छात्रों को पीएचडी की डिग्रियां प्रदान की जाएंगी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान दीक्षांत समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। यह समारोह कोविड-19 महामारी के कारण बृहस्पतिवार को वर्चुअल तरीके से आयोजित किया जाएगा।

विश्वविद्यालय के रेक्टर-2 सतीश गरकोटी ने कहा कि दीक्षांत समारोह के लिए 479 छात्रों ने पंजीकरण कराया है। सभी पीएचडी के छात्र हैं। ऑनलाइन समारोह के दौरान उनके नामों की घोषणा की जाएगी और वे बाद में डिग्री और प्रमाणपत्र ले सकेंगे।

विश्वविद्यालय का पहला दीक्षांत समारोह 1972 में आयोजित किया गया था जब जी पार्थसारथी कुलपति थे। दीक्षांत समारोह करीब 46 वर्षों के बाद 2018 में फिर से शुरू किया गया। जेएनयू के कुलाधिपति डॉ. वी के सारस्वत इसके मुख्य अतिथि थे।

वहीं, 2019 में तीसरे दीक्षांत समारोह में उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू मुख्य अतिथि थे जिसमें छात्रों ने होस्टल की फीस वृद्धि को लेकर प्रदर्शन किए थे जिसके कारण तत्कालीन मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को छह घंटों तक आयोजन स्थल के भीतर रहना पड़ा था।

पिछले साल कोविड-19 के कारण दीक्षांत समारोह ऑनलाइन आयोजित किया गया और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मुख्य अतिथि थे।

क्रेडिट : पेस ट्रस्ट ऑफ़ इंडिया
फोटो क्रेडिट : Wikimedia commons

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: