डीडीएमए ने 1 सितंबर से दिल्ली में स्कूलों को फिर से खोलने के लिए एसओपी जारी किए

1 सितंबर, 2021 से, दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने दिल्ली में कक्षा 9 से 12 तक के स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। यह निर्णय लिया गया था क्योंकि कोविड -19 मामलों की संख्या लगातार कम हो रही है। 8 सितंबर 2021 से कक्षा 6 से 8 तक के स्कूल फिर से खुलेंगे। डीडीएमए ने इस संबंध में एक आधिकारिक एसओपी जारी किया है।

जारी डीडीएमए की मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) के अनुसार, स्कूलों को 50% क्षमता के साथ शारीरिक शिक्षा कक्षाएं आयोजित करने के लिए कहा गया है। सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए हर वर्ग एक अलग समय सूत्र का पालन करेगा। सुबह और शाम की पाली में कम से कम एक घंटे का अंतर होना चाहिए। छात्रों को निर्देश दिया गया है कि वे अपना भोजन, किताबें या अन्य स्टेशनरी एक दूसरे के साथ साझा न करें।

भीड़भाड़ से बचने के लिए स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि वे दिन में कई बार खुले स्थान पर लंच ब्रेक करें। स्कूलों को सीटों की व्यवस्था करनी चाहिए ताकि छात्रों के बीच एक बेंच की दूरी हो। छात्रों को स्कूल जाने के लिए अपने माता-पिता या अभिभावकों से अनुमति लेनी होगी। माता-पिता या अभिभावक को अपने बच्चे को स्कूल भेजने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा यदि वे नहीं चाहते हैं। शिक्षण कर्मियों या नियंत्रण क्षेत्रों में रहने वाले बच्चों के लिए स्कूल जाना असंभव होगा।

स्कूल के मैदान में एक क्वारंटाइन कक्ष उपलब्ध कराना अनिवार्य है जहां जरूरत पड़ने पर किसी भी बच्चे या स्टाफ सदस्य को रखा जा सके। यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि स्कूल के सामान्य क्षेत्रों की नियमित रूप से सफाई की जाती है और शौचालयों में साबुन और पानी उपलब्ध है। साथ ही स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि वे स्कूल मैदान में इस्तेमाल के लिए थर्मल स्कैनर, सैनिटाइजर और मास्क खरीदें। एंट्री गेट पर थर्मल स्कैनर की जरूरत होगी। छात्रों और कर्मचारियों दोनों के लिए मास्क की आवश्यकता होगी। इसके अलावा प्रवेश द्वार पर विद्यार्थियों के हाथ सैनिटाइज किए जाएंगे।

स्कूल प्रमुखों से यह सत्यापित करने का अनुरोध किया गया है कि स्कूल में आने वाले सभी शिक्षकों और कर्मचारियों का टीकाकरण किया गया है; यदि वे नहीं हैं, तो टीकाकरण को प्राथमिकता देनी होगी। जिन विद्यालयों में टीकाकरण एवं राशन वितरण हो रहा है, उस क्षेत्र को शैक्षणिक गतिविधियों से अलग रखा जाएगा। अलग-अलग प्रवेश-निकास बिंदु स्थापित किए जाएंगे, साथ ही नागरिक सुरक्षा कर्मियों को भी। शुक्रवार 27 अगस्त, 2021 को दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) की बैठक के दौरान स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय लिया गया।

दिल्ली स्कूल को फिर से खोलने के बारे में अधिक जानकारी के लिए छात्रों को स्कूल प्रशासन से संपर्क करना चाहिए।

फोटो क्रेडिट : https://ezyschooling.com/news/schools-in-delhi-to-reopen-for-classes-9-to-11-from-february-5-6kt962c1

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: