डेनमार्क के ग्रामीण इलाकों में आदमी ने 1,500 साल पुराने सोने के खजाने की खोज की

डेनमार्क के ग्रामीण इलाकों में एक व्यक्ति ने मेटल डिटेक्टर का उपयोग करके 1,500 साल पुरानी सोने की कलाकृतियों की खोज की। वेजले, डेनमार्क में एक संग्रहालय संघ, वेजलेमुसेर्न के अनुसार, जिसने रविवार को घोषणा का खुलासा किया, गोल्डन ट्रोव से दो पाउंड से अधिक सोना निकला।

कोपेनहेगन से लगभग 150 मील की दूरी पर एक शहर विन्डेलेव था, जहां खजाने की खोज की गई थी। इसमें रोमन सिक्कों के साथ-साथ पदक भी शामिल हैं जिन्हें ब्रेक्टिएट्स के रूप में जाना जाता है, जिन्हें कपड़ों में सिल दिया जाता था और अलंकरण के रूप में पहना जाता था। फरवरी 2022 में, हाल ही में खोजी गई कलाकृतियों के वेजलेमुसेर्न में प्रदर्शन के लिए जाने की संभावना है।

ब्रैक्टियेट्स में से एक शब्द के साथ खुदा हुआ है जो “उच्च” का अनुवाद करता है – संभवतः नॉर्स भगवान ओडिन के समय सत्ता में एक शासक का संदर्भ। अन्य सभी वस्तुओं की तरह, पदक, छठी शताब्दी ईस्वी सन् का है।

इन पूर्व-वाइकिंग कलाकृतियों को पर्यावरणीय आपदा की संभावना के कारण दफनाया गया हो सकता है। वर्ष 536 में एक ज्वालामुखी फट गया, जिसके परिणामस्वरूप एक विशाल राख बादल बन गया जिससे अकाल पड़ा। विशेषज्ञों का कहना है कि, अराजकता के बीच, आधुनिक समय के डेनमार्क के लोगों ने अपने शासकों को खारिज कर दिया और उनके चित्रों वाले स्वर्ण पदकों के साथ भाग लिया, या तो पदकों को दुश्मनों से छिपाने के लिए या क्रोधित देवताओं को खुश करने के लिए।

वेजलेमुसेर्न के पुरातत्वविद वर्तमान में इस विचार की खोज कर रहे हैं कि विन्डेलेव एक बार लौह युग के अंत में एक विशाल और मजबूत साम्राज्य का दिल था।

खजाना हाल ही में खोजा जाने वाला अपनी तरह का पहला नहीं है। नॉर्वे में पुरातत्वविदों ने पिछले माओ में मिट्टी की मिट्टी के नीचे सात 1,500 साल पुराने ब्रैक्टीट्स का पता लगाया

फोटो क्रेडिट : https://www.flickr.com/photos/jasoncarswell/1558131519

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: