डेमियन हर्स्ट रोम के इलस्ट्रियस बर्निनीक के रैंक में शामिल

रोम के बोर्गीस गैलरी के प्रवेश कक्ष की खूबसूरत छत के नीचे, कैसर के एक दर्जन बस्ट की आंखों के नीचे डेमियन हर्स्ट का विशाल सैंडल पैर जगह से थोड़ा हटकर दिखता है।

प्रयोगशाला चूहा जिसकी पीठ पर एक कान उगता है जो चूना पत्थर के पैर की उंगलियों पर चढ़ता है, एक मृत उपहार है कि यह रोमन मूर्तिकला का एक और टुकड़ा नहीं है, बल्कि उत्तेजक ब्रिटिश कलाकार का काम है।

गैलरी में इटली के सबसे प्रसिद्ध कलाकारों में से दो जियान लोरेंजो बर्नीनी और एंटोनियो कैनोवा द्वारा शास्त्रीय रोमन मूर्तिकला, पुनर्जागरण चित्रों और कीमती कार्यों का एक शानदार संग्रह है।

जबकि हर्स्ट की कई मूर्तियां असंदिग्ध रूप से आधुनिक हैं, अन्य, कांस्य और कैरारा संगमरमर जैसी क्लासिक सामग्री के उपयोग के कारण, अपने परिवेश के साथ मूल रूप से मिश्रित होती हैं।

उनकी कई मूर्तियां, मोटे तौर पर उनके 2017 के वेनिस डिस्प्ले “ट्रेजर फ्रॉम द व्रेक ऑफ द अनबेलिवेबल” से, बोर्गीस गैलरी के शानदार कमरों के आसपास स्थापित की गई हैं, जबकि उनकी विशाल मूर्ति “हाइड्रा और काली” छत पर बाहर खड़ी है, जो खट्टे पेड़ों को देखती है .

प्रवेश हॉल में एक बिना सिर वाली महिला गोताखोर का एक मूंगा-आच्छादित कांस्य, मारियानो रॉसी की जटिल छत की ओर इशारा करता है, जो पांच कांस्य डिज्नी पात्रों से बस एक कदम दूर है, जैसे कि समुद्र के बिस्तर पर नए खोजे गए हों।

तीन हर्स्ट मूर्तियां बर्नीनी के “अपोलो और डाफ्ने” को एक बगल के कमरे में घेरती हैं, जिनमें से प्रत्येक क्षय के अलग-अलग राज्यों में एक जंजीर वाले पुरुष और महिला का प्रतिनिधित्व करती है। कांस्य और गुलाबी संगमरमर में हर्स्ट के ग्रीसियन जुराबों के दो सेट कैनोवा की झुकी हुई “वीनस विक्ट्रिक्स के रूप में पाओलिना बोर्गीस बोनापार्ट”।

एक साक्षात्कार में, हर्स्ट ने कहा कि बर्निनी ने “अपना दिमाग उड़ा दिया”, लेकिन यह कि उन्हें कोई तुलना करने में कोई दिलचस्पी नहीं थी। उनके अनुसार, अब हम जिस समाज में रहते हैं, वह बोर्गीस गैलरी में प्रदर्शित महान आचार्यों की दुनिया से बहुत अलग है। एक कलाकार होने के नाते आजकल पहले जैसा नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: