डेविड हैमन्स की अजीबोगरीब दिलचस्प और उत्तेजक कला

हैमन्स की कला अज्ञेयता की आकांक्षा रखती है, जैसा कि कॉन्सर्टो इन ब्लैक एंड ब्लू प्रदर्शित करता है। यह गूढ़ और अक्सर हैरान करने वाला होता है, जैसे कोई पहेली जिसमें कोई किनारा न हो या कोई समाधान न हो।

डेविड हैमन्स ने 2002 में न्यू यॉर्क प्रदर्शनी में आगंतुकों को आमंत्रित किया ताकि वे बहुत कुछ प्रशंसा न करें। ऐस गैलरी के आगंतुकों को छोटे फ्लैशलाइट दिए गए, जब स्विच ऑन किया गया, तो कॉन्सर्टो इन ब्लैक एंड ब्लू (2002) नामक एक प्रसिद्ध टुकड़े के लिए नीली रोशनी बनाई गई। उन्होंने पिच-ब्लैक गैलरी में प्रवेश किया और 20,000 वर्ग फुट के कमरे में घूमे। प्रदर्शनी के माध्यम से आगे बढ़ते हुए, मेहमानों ने धीरे-धीरे महसूस किया कि प्रदर्शन पर कला का एक भी टुकड़ा नहीं था। दूसरे शब्दों में, देखने के लिए बहुत कुछ नहीं था।

हालांकि, इसने सभी दर्शकों को – कला की दुनिया के अभिजात वर्ग के सदस्यों से लेकर सार्वजनिक स्थानों पर उनके काम को देखने वाले आम लोगों तक – कार्यों के छिपे हुए अर्थों को समझने के प्रयास से नहीं रोका है। इस खोज के परिणामस्वरूप कई व्यक्तियों को हैमन्स के काम से मोहित किया है।

न्यूयॉर्क में इस गर्मी में, हैमन्स डिस्प्ले का दुर्लभ अभिसरण होगा। अकेले मई में, ड्राइंग सेंटर ने हैमन्स के 1970 के दशक के शरीर के प्रिंट की एक प्रसिद्ध प्रदर्शनी का समापन किया, नहमद समकालीन ने कूल-एड और बास्केटबॉल के साथ किए गए कलाकार के कार्यों की एक दुर्लभ प्रदर्शनी का उद्घाटन किया, और व्हिटनी संग्रहालय ने डे एंड एंड (2014-21) का खुलासा किया। हडसन नदी पर लंबे समय से प्रतीक्षित बाहरी टुकड़ा। इस बीच, अटलांटिक के दूसरी तरफ, पेरिस में एक नया निजी संग्रहालय, बोर्स डी कॉमर्स, हैमन्स के काम की अब तक की सबसे व्यापक फ्रांसीसी प्रदर्शनी के साथ खोला गया।

प्रदर्शन पर सभी कार्यों को समझना मुश्किल है, इसमें कोई संदेह नहीं है क्योंकि हैमन्स उन्हें समझाने के लिए उपस्थित नहीं होंगे-वह शायद ही कभी पत्रकारों को साक्षात्कार देते हैं। कलाकार को अपने काम को प्रदर्शित करने के तरीके पर नियंत्रण रखने के लिए भी जाना जाता है, यहाँ तक कि इसे प्रदर्शित होने के बाद भी बदल दिया जाता है। हैमन्स ने अक्सर अपनी कला की व्याख्या करने के अवसरों से परहेज किया है जब वह इस पर चर्चा करने के लिए रिकॉर्ड पर गए हैं।

फोटो क्रेडिट : https://naidillitimes.com/wp-admin/post.php?post=22268&action=edit

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: