डेविड हॉकनी की पेंटिंग “कैलिफ़ोर्निया ड्रीमिंग” 12 मिलियन अमेरिकन डालर या उससे अधिक में बिकने की उम्मीद

डेविड हॉकनी द्वारा कैलिफ़ोर्निया के एक घर की पेंटिंग से न्यूयॉर्क में फिलिप्स की आगामी आधुनिक और समकालीन कला शाम की बिक्री में 12 मिलियन-18 मिलियन डालरप्राप्त होने की उम्मीद है। यह 23 जून को नीलामी घर के नए पार्क एवेन्यू मुख्यालय में पेश किए जाने वाले शीर्ष लॉट में से एक होगा।

डेविड हॉकनी की “कैलिफ़ोर्निया ड्रीमिंग” श्रृंखला से “ए नीट लॉन”, एक ठोस आवासीय भवन के सामने एक अच्छी तरह से रखा हरा लॉन प्रदर्शित करता है, जो घास पर छिड़काव प्रणाली के साथ पूरा होता है। “ए नीट लॉन” डेविड हॉकनी की ‘कैलिफ़ोर्निया ड्रीमिंग’ श्रृंखला की सबसे महत्वपूर्ण पेंटिंग्स में से एक है, जिसे लंबे समय से उनके सबसे महान प्रयासों में से एक माना जाता है।

पेंटिंग को आखिरी बार 2006 में क्रिस्टीज में 3.6 मिलियन डॉलर में बेचा गया था, जो उस समय के कलाकार के लिए एक रिकॉर्ड कीमत थी। तब से हॉकी के नीलामी मूल्य बढ़ गए हैं। नवंबर 2019 में, उनकी पेंटिंग पोर्ट्रेट ऑफ़ ए आर्टिस्ट (पूल विद टू फिगर्स) क्रिस्टी के न्यूयॉर्क में 90.3 मिलियन डॉलर में बिकी, जिससे वह नीलामी में सबसे मूल्यवान जीवित कलाकारों में से एक बन गए।

वेस्ट कोस्ट कला संग्रहकर्ता और रियल एस्टेट डेवलपर रिचर्ड हेडरीन ने दिसंबर 2020 में न्यूयॉर्क में घर की 20 वीं शताब्दी और समकालीन कला शाम की बिक्री के दौरान फिलिप्स में निकोलस कैनियन (1980) को $ 41 मिलियन में बेचा।

फिलिप्स में, हॉकनी की नीलामी वेन थिबॉड के काम विंडिंग रिवर (2002) के साथ की जाएगी, जिसके 6 मिलियनडालर में बिकने की संभावना है, और मैथ्यू वोंग के लैंडस्केप फील्ड इन ए ड्रीम (2014-17), जिसके 1.5 मिलियन डालरमें बिकने की संभावना है।

फोटो क्रेडिट : http://www.artnet.com/artists/david-hockney/a-neat-lawn-wVTjF37qmJoUe91SDqgWuw2

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: